अमेजन प्राइम की वेब सीरीज तांडव को लेकर लखनऊ में दर्ज एफआईआर पर कार्रवाई शुरू

लखनऊ
ऐमजॉन प्राइम की वेब सीरीज तांडव को लेकर लखनऊ में दर्ज एफआईआर पर कार्रवाई शुरू हो गई है। यूपी पुलिस के तेज तर्रार अधिकारियों की टीम आगे की कार्रवाई के लिए मुंबई रवाना हो गई है। वेब सीरीज के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज थाने में एफआर दर्ज होने के बाद 4 पुलिस अधिकारी जांच के लिए मुंबई गए हैं। ये अधिकारी फिल्म के निर्माता-निर्देशक और कलाकारों से पूछताछ कर सकते हैं। बता दें कि शुक्रवार को रिलीज हुई वेब सीरीज में कथित रूप से हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले सीन हैं। उधर मिर्जापुर में भी वेब सीरीज के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है।

मायावती ने भी की सीन हटाने की मांग
बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी वेब सीरीज से उन दृश्यों को हटाने की वकालत की है जो धार्मिक भावनाओं को आहत कर सकते हैं। मायावती ने ट्वीट कर कहा, 'तांडव वेब सीरीज में धार्मिक और जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके संबंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शांति, सौहार्द और आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।'

इनके खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर
इससे पहले लखनऊ के हजरतगंज में ऐमजॉन प्राइम की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित, तांडव के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया है। एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 16 जनवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई है।

वेब सीरीज को लेकर क्या है विवाद?
थाने में रविवार रात दर्ज एफआईआर में कहा गया कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने वेब सीरीज के निर्माता-निर्देशक, लेखक समेत अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

केंद्र ने भी मांगा जवाब
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरीज 'तांडव' में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास उड़ाने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है और ऐमजॉन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है।

कौन-कौन है वेब सीरीज में
बता दें कि सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत ‘तांडव’ का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ। फिल्मकार अली अब्बास ज़फर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। इसकी कहानी गौरव सोलंकी ने लिखी है।

Back to top button