प्रदेश के सर्वांगीण विकास से होगा सभी का आर्थिक सशक्तिकरण – मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये प्रदेश के सभी वर्गों के उत्थान के कार्य प्रदेश सरकार कर रही है। मूलभूत अधोसंरचनात्मक विकास के कार्य चहुँओर किये जा रहे हैं। इस प्रकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास से आर्थिक सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त करेंगे। मंत्री डॉ. मिश्रा ने दतिया प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री स्व-निधि योजनांतर्गत 200 हितग्राहियों को 20 लाख रुपये का हित-लाभ दिया। उन्होंने ग्राम कंधारी और ग्राम बड़ोनकलां में 14 करोड़ 68 लाख रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी।

डॉ. मिश्रा ने दतिया में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के 200 हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपये की राशि के, कुल 20 लाख रुपये के स्वीकृति-पत्र प्रदान किये। उन्होंने कहा कि सरकार सभी वर्गों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये कार्य कर रही है। स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाया जा रहा है। सरकार ने निम्न आय वर्ग के लोगों के साथ ही महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित किया है। महिलाएँ स्व-रोजगार को अपना कर परिवार को आर्थिक सम्बल प्रदान कर रही हैं। डॉ. मिश्रा ने आशा व्यक्त की कि पी.एम. स्व-निधि योजना से पथ-विक्रेताओं को अपने उद्यम को आगे बढ़ाने में निश्चित ही सहायता मिलेगी। उक्त ऋण को समय पर चुका देने पर उन्हें दोगुनी राशि के ऋण की पात्रता मिल जायेगी।

13 करोड़ 60 लाख की लागत से बनेगा पिछोर-बसई मार्ग

मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम कंधारी में 13 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से पिछोर से बसई तक निर्मित होने वाले मार्ग का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि मार्ग का निर्माण हो जाने के पश्चात लोगों को आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी। पिछोर तक पहुँचना आसान होगा। उन्होंने ग्राम में जिम के लिये 20 हजार रुपये की राशि भी प्रदान करने की घोषणा की।

ग्राम बड़ोनकलां को एक करोड़ 8 लाख रुपये के विकास कार्यों की सौगात

मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम पंचायत बड़ोनकलां के विकास के लिये एक करोड़ 8 लाख 50 हजार रुपये की राशि के 20 निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने कहा कि समस्त निर्माण कार्य एक अप्रैल, 2021 से प्रारंभ हो जायेंगे। इस अवसर पर उन्होंने राजू अहिरवार के परिजनों को 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की।

विभिन्न कार्यक्रमों में सुरेन्द्र सिंह बुधोलिया एवं अन्य जन-प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

Back to top button