आम बजट पेश: कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए का ऐलान 

नई दिल्ली
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा, इस बार का हेल्थ बजट 2 लाख 32 हजार करोड़ रुपए का है। पिछली बार 92 हजार करोड़ का था। वित्त मंत्री ने कहा, भारत में सिर्फ और सिर्फ वैक्सीन डेवलेपमेंट के लिए 35 हजार करोड़ के बजट की घोषणा की गई है और अगर जरूरत पड़ी तो और अधिक फंड मुहैया कराएंगे।
 
-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वैक्सीन पर बात करते हुए कहा, हमारे पास आज दो वैक्सीन मौजूद हैं। 100 से ज्यादा देशों को इसका फायदा मिल रहा है। दो से ज्यादा वैक्सीन हमारे देश में और आने वाले हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसके लिए हमारे वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया है। कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई 2021 में भी जारी है। दो विश्व युद्ध की तरह महामारी के बाद भी दुनिया में रणनीतिक संबंधों में भी बदलाव आएगा। भारत लैंड ऑफ होप की तरह देखा जाएगा।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत 64180 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि कोविड-19 के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत 27.1 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की है। इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत होगी। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 को 2021-2026 से पांच साल की अवधि में 1,41,678 करोड़ रूपए के कुल वित्तीय आवंटन से कार्यान्वित किया जाएगा।

Back to top button