यह बहुत महत्वपूर्ण और व्यवहारिक बजट है, अर्थव्यवस्था में मील का पत्थर साबित होगा ये बजट : सीएम योगी

लखनऊ
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आज देश का आम बजट 2021-22 पेश किया। कोरोना वायरस जैसी महामारी के बीच पेश किए गए बजट में निर्मला सीतारमण ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 'देश की आशा और आकांक्षाओं की पूर्ति वाले बजट' का स्वागत किया है। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टेक्नोलॉजी के महत्व पर ध्यान के कारण भारत के इतिहास में पहली बार पेपरलेस बजट के प्रस्तुतीकरण के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अभिनंदन किया है। 

सीएम योगी ने कहा, 'वर्तमान आम बजट लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा 'आत्मनिर्भर भारत' की मंशा के अनुरूप है। बजट में किसान, मध्य वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा गया है। यह अर्थव्यवस्था को गति देने एवं देश के हर नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करने का कार्य करेगा।' सीएम योगी ने कहा, 'अंत्योदय की भावना को साकार करता वर्तमान आम बजट अभिनंदन योग्य है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के उन्नयन में मील का पत्थर साबित होगा। इसके माध्यम से समाज के सभी वर्गों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित होगा।' उन्‍होंने कहा, 'कोरोना के कारण जब वैश्विक अर्थव्यवस्था संकट का सामना कर रही है, उस संक्रमण काल में ऐतिहासिक, व्यावहारिक और विकासोन्मुखी बजट के लिए माननीय वित्तमंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन।' निःसंदेह यह बजट समस्त भारतीयों की वित्तीय अपेक्षाओं को पूर्ण करने वाला साबित होगा। 

सीएम योगी ने आगे ट्वीट में कहा, 'आज का आम बजट न केवल आम आदमी के सपने साकार करने, आमजन की आकांक्षाओं को आकार देने और देशवासियों की आशाओं को पूर्ण करने वाला है बल्कि देश को समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र बनाने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है।' ट्वीट किया, 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के स्वप्न 'हर हाथ को काम' को साकार करता यह आम बजट सर्वोत्कर्ष को समर्पित है। बजट के सभी प्रस्तावों पर 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' मंत्र का प्रभाव स्पष्ट दिखाई पड़ रहा है। यह 'नए भारत' की 'नई अर्थनीति' का प्रकटीकरण है।' सीएम ने कहा, 'कोरोना के कारण आज जब विश्व की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं संकटग्रस्त हैं, उस संक्रमण काल में इतने व्यावहारिक और विकासोन्मुखी बजट हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री जी एवं मा. वित्त मंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन। 

निःसंदेह यह बजट सभी भारतीयों की वित्तीय अपेक्षाओं को पूर्ण करने वाला सिद्ध होगा।' उन्‍होंने कहा, 'स्वास्थ्य बजट में अभूतपूर्व वृद्धि तथा प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की सौगात मा. प्रधानमंत्री जी के 'स्वस्थ भारत' के संकल्प को पूर्णता प्रदान करेगी। आमजन के 'उत्तम स्वास्थ्य' को समर्पित बजट हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री जी एवं मा. वित्त मंत्री जी का हार्दिक धन्यवाद।' सीएम योगी ने कहा, 'अर्थव्यवस्था का 'ग्रोथ इंजन' कहे जाने वाले MSME क्षेत्र के लिए बजट में ₹15,700 करोड़ की घोषणा, रोजगार के अनेक अवसरों के सृजन के साथ 'आत्मनिर्भर भारत' की संकल्पना को साकार करेगा। आभार मा. प्रधानमंत्री जी।'
 

Back to top button