वित्त मंत्री जी ने पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस लगाने की घोषणा की, कस्टमर पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा

नई दिल्ली। 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश कर दिया है। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री जी ने पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस लगाने की घोषणा भी की है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर फार्म इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (एसआईडीसी) लगाया जाएगा। माना जा रहा है कि इस सेस के लगने के बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी, लेकिन वित्त मंत्री ने ऐसी आशंकाओं को खारिज किया है। 

उन्होंने कहा है कि इस सेस के लगने से कस्टमर पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा, क्योंकि इसके साथ-साथ पेट्रोल-डीजल पर बेसिक सीमा शुल्क को भी कम करने का प्रस्ताव दिया गया है। इस प्रस्ताव के तहत अनब्रांडेड पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 1.4 रुपये और 1.8 रुपये प्रति लीटर के मूल उत्पाद शुल्क को कम किया जा सकेगा। हम कस्टमर पर अतिरिक्त बोझ नहीं डालेंगे- निर्मला सीतारमण 

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, "मैंने पेट्रोल-डीजल पर एक कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (AIDC) का प्रस्ताव रखा है। हालांकि, इस सेस को लागू करते समय, हमने ध्यान रखा है कि हम उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ न डालें।" भले ही निर्मला सीतारमण ने कृषि सेस लगने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों का आम आदमी के लिए कोई असर नहीं पड़ने की बात कही हो, लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि ये देखने वाली बात होगी कि कितने समय तक यह सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर असर नहीं डालेगा।
 

Back to top button