जारी हुई गाइडलाइंस, टोक्यो ओलंपिक में बांटे जायेंगे 1.5 लाख कंडोम, गले मिलने हाथ मिलाने पर रोक

नई दिल्ली
दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस   के बीच जापान सरकार ने कुछ दिन पहले साफ कर दिया था कि 2020 में कराये जाने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन इस साल होकर रहेगा। इसी को लेकर बुधवरा को आयोजकों ने इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिये एक वायरस रूलबुक जारी की है, जिसके अनुसार खिलाड़ियों को गले मिलने और हाथ मिलाने की आजादी नहीं होगी, न ही लोगों के बीच घुलने-मिलने की, हालांकि इसके बावजूद खिलाड़ियों के बीच आयोजकों ने डेढ़ लाख कंडोम बांटने की बात कही है। टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने 33 पन्नों का एक डॉक्यूमेंट जारी किया है जिसमें खेलों को सुरक्षित तरीके से आयोजित कराने के लिये नियमों को लिखा गया है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को साफ तौर पर चेतावनी भी दी गई है कि अगर कोई भी खिलाड़ी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसे तुरंत ही खेलों से बाहर किया जायेगा। 

टोक्यो ओलंपिक को लेकर जारी किये गये नियमों के अनुसार खिलाड़ियों को हर 4 दिन में कोरोना टेस्ट कराया जायेगा और पॉजिटिव पाये जाने पर खेलों में भाग लेने पर रोक लगा दी जायेगी। कौन बनेगा के बजाय जानें कैसे बनें करोड़पति, अब घर बैठे जीत सकते हैं 144 मिलियन यूरो का इनाम एफपी से बात करते हुए आयोजकों ने साफ किया कि जापान में आने वाले इन खिलाड़ियों के बीच संक्रमण के खतरे को कम करने के लिये हम ओलंपिक गांव में रहने वाले खिलाड़ियों से गैरजरूरी फिजिकल कॉन्टैक्ट करने से बचने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि खिलाड़ियों के बीच अब भी 1.5 लाख कंडोम बांटने की योजना है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को कम से कम लोगों के साथ फिजिकल कॉन्टैक्ट करने की सलाह दी जा रही है। 

आयोजकों के अनुसार ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले पूर्व खिलाड़ियों के लिये यह साल काफी अलग अनुभव लेकर आयेगा और सुरक्षा को बनाये रखने के लिये सभी प्रतिभागियों से समझदारी की उम्मीद की जा रही है। गौरतलब है कि खिलाड़ियों के लिये जारी इन गाइडलाइंस को अप्रैल और जून में रिवाइज किया जायेगा। इसमें आगे चलकर खिलाड़ियों के वायरस टेस्ट से जुड़ी सभी जानकारियां होंगी कि कैसे जापान में प्रवेश करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना है।

Back to top button