स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अब तक 50 लाख लोगो ने किये दीदार

केवड़िया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के ड्रीम प्रोजेक्ट स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) की लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और अब तक 50 लाख से अधिक लोग केवड़िया आकर दुनिया की सबसे ऊंची इस मूर्ति को देख चुके हैं। देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची यह मूर्ति गुजरात के नर्मदा जिले में केवड़िया में सरदार सरोवर बांध के करीब स्थापित की गई है। इसका उद्धाटन 31 अक्टूबर 2018 को किया गया था। इसके बाद से यह देश में पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बनकर उभरी है।

पर्यटन मंत्रालय के सचिव अरविंद सिंह ने शुक्रवार को यहां एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूरिज्म ऑफ इंडिया के 10वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि केवड़िया इस बात का सबसे प्रबल उदाहरण है कि कैसे पर्यटन से सभी के जीवनस्तर में सुधार लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि केवड़िया का मॉडल पूरे देश के पर्यटन के लिए एक नजीर है। यह स्थानीय इकोलॉजी और विकास के बीच संतुलन का एक अच्छा उदाहरण है। केवड़िया और उसके आसपास पर्यटन के विकास से बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है और उनके जीवन में खुशहाली आई है।

रोज एक लाख लोग देखेंगे मूर्ति
सिंह ने कहा कि अब तक 50 लाख से अधिक लोग केवड़िया आकर सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति को देख चुके हैं और देश में कोविड-19 महामारी का प्रकोप खत्म होने के बाद जब हालात सामान्य होंगे, तो रोज एक लाख पर्यटक इस मूर्ति को देखने आएंगे। रेलवे ने अहमदाबाद से केवड़िया के बीच ट्रेन शुरू की है जिसमें स्पेशल विस्टाडोम कोच है। केवड़िया में पर्यटकों के होम स्टे के लिए आदिवासी इलाकों में 200 रूम बने हुए हैं।

 

Back to top button