एक माह में इंदौर में लगेंगे इलेक्ट्रिक वाहन के 113 चार्जिंग स्टेशन

इंदाैर
शहर में प्रदूषण कम करने के प्रयास में जुटा प्रशासन अब महीने के भीतर शहर के विभिन्न बाजारों और व्यस्त इलाकों में करीब 113 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग कियोस्क/स्टेशन बनने जा रहा है।

जानकारी के अनुसार नगर निगम बैटरी से चलने वाले वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की अपनी योजना के तहत इन चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करेगा। इसमें पहले चरण में ईवी चार्जिंग स्टेशनों में से 76 की योजना सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड पर बनाई गई है, जबकि शेष 37 स्टेशनों को राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईआईएल) के साथ एक समझौते के तहत स्थापित किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में शहर भर में 113 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का काम चल रहा है, जो बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए सुविधाजनक चार्जिंग उपलब्ध करवाने का प्रयास है। इनमें से अधिकांश ईवी चार्जिंग स्टेशन राजवाड़ा, सियागंज, जवाहर मार्ग, जूनी इंदौर, हाथीपाला, गड़ी अड्डा, लोहा मंडी आदि सहित मुख्य बाजारों सहित शहर के मुख्य और व्यस्त क्षेत्रों के लिए योजना बनाई गई है।

अधिकारियों ने बताया कि यहां पर इनमें तीन तरह के चार्जिंग स्टेशन होंगे, जिसमें एसी 001 स्लो चार्जर शामिल है जो पांच किलाेवाट की क्षमता के साथ आएगा और एक बार में तीन वाहनों को चार्ज करेगा। दूसरा डीसी 001 स्लो/फास्ट चार्जर है जो 15 किलोवाट क्षमता के साथ आएगा और एक बार में एक वाहन को चार्ज करने की अनुमति देगा। इसी तरह, तीसरे प्रकार का चार्जिंग स्टेशन होगा – एक चाडेमो चार्जर जिसकी क्षमता 122 किलोवाट होगी और एक बार में तीन वाहनों की सुपर फास्ट चार्जिंग की अनुमति होगी। इन चार्जिंग स्टेशनों की योजना वाणिज्यिक और व्यक्तिगत दोनों सहित इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

 

पिछले दिनों कलेक्टर के साथ हुई बैठक में डीजल चलित लोडिंग आटो के मालिकों को अपने वाहन ऐसे बैटरी चलित वाहनों से बदलने का अनुरोध किया गया था, जिसमें निगम ने उन्हें दो साल तक मुफ्त चार्जिंग देने की बात भी कही थी। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पहले डीजल चलित लोडिंग वाहनों को कम करने के लिए प्रयास किए जा रहे है।

Back to top button