विधानसभा निर्वाचन के लिये मीडिया प्रतिनिधियो की बैठक सम्पन्न

झाबुआ
आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु मीडिया प्रतिनिधियो की बैठक विगत 13 अगस्त को कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई। बैठक मे पुलिस अधीक्षक श्री महेशचंद्र जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एसपीएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिडे सहित शासकीय सेवक एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर प्रदेश की निर्वाचक नामावलियों में चल रहे द्वितीय विशेष सार पुनरीक्षण के लिए प्रदेश के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए दावों और आपत्तियों को प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तारीख को 31 अगस्त, 2018 तक बढ़ा दिया है। सभी राजनीतिक दलो के पदाधिकारियो की बैठक लेकर उन्हे बताया गया है कि वे अपने क्षेत्र मे बीएलए की नियुक्ति कर सूची निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करवाये एव बीएलए के माध्यम से मतदाता सूची मे जुडे हुए मृत व्यक्तियो के नाम, स्थानांतरित व्यक्तियो के नाम हटवाने मे सहयोग करे। साथ ही छूटे हुए मतदाताओ के नाम सूची मे जुडवाये। ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी देते हुए बताया कि मतदाताओ को जागरूक करने के लिये ईवीएम और वीवीपैट मशीन का फलिये फलिये भ्रमण करवाया जायेगा एवं मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया बताई जायेगी।

चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होता नजर आने पर जनता अब मोबाइल फोन के जरिये तत्काल निर्वाचन आयोग को शिकायत कर सकेगी। इसके लिये निर्वाचन आयोग द्वारा सीविजिल एप बनाया गया है। एप युजर्स के लिये सहज व संचालन मे आसान है। एप के जरिये घटना के तत्काल बाद से लेकर मतदान के एक दिन बाद तक रिपोर्ट की जा सकेगी।
 
इस संबंध में शिकायतकर्ता व्यक्ति एप के जरिये फोटो व घटना के संबंध मे एक से दो मिनट का वीडियो भी भेज सकेगा। एप के लिये जीपीएस युक्त एन्ड्रॉयड फोन होना आवश्यक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button