वरिष्‍ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का 95 वर्ष की आयु में निधन, CM योगी ने व्यक्त किया शोक

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक कुलदीप नैयर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। योगी ने गुरूवार को यहां जारी अपने शोक संदेश में कहा है कि नैयर ने पत्रकारिता जगत में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई। पत्रकारिता के क्षेत्र में उनका योगदान को सदैव याद किया जाएगा। सामाजिक क्षेत्र में भी उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किए थे।

मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए उनके शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। गौरतलब है कि नैयर का बुधवार की देर रात दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया था। वह 95 वर्ष के थे। नैयार एक पत्रकार, स्तंभकार और मानवाधिकारी कार्यकर्ता थे। वह ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त रहें और उन्हें 1997 में राज्यसभा का सदस्य भी बनाया गया। कई किताबें लिख चुके नैयर वर्षों तक केंद्र सरकार में प्रेस सूचना अधिकारी रहें। वह संवाद समिति यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया, अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस और स्टेट्समैन से भी जुड़े रहें। उन्होंने‘द लंदन टाइम्स’में भी संवाददाता के रूप में सेवाएं दी।

उनके नाम से ‘कुलदीप नैयर पत्रकारिता पुरस्कार’ भी प्रदान किया जाता है। पत्रकारिता जगत में उनकी उत्कृष्ट भूमिका के लिए 2015 में उन्हें प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button