दुनिया के टॉप-100 कमाऊ खिलाड़ियों में कोहली एकलौते भारतीय

न्यूयॉर्क
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं जबकि फोर्ब्स की इस सूची में अमेरिका के चैंपियन मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर शीर्ष पर हैं.

इस सूची में भारत से सिर्फ कोहली का नाम है, जो दो करोड़ 40 लाख डॉलर की कमाई के साथ 83वें स्थान पर हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 100 में कोई महिला नहीं है.

क्रिकेट के दीवाने भारत में कोहली सबसे बड़ा नाम ही नहीं बल्कि काफी लोकप्रिय भी है. उनके ट्विटर पर ढाई करोड़ से अधिक फॉलोवर हैं. मेवेदर इस सूची में शीर्ष पर हैं जिनकी पिछले साल की कमाई 25 करोड़ 50 लाख डॉलर है.

फोर्ब्स ने कहा, ‘कोहली की बड़ी कमाई पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एम्बेसडर हैं.' इस सूची में एनबीए के 40 खिलाड़ी हैं. मेवेदर सात साल में चौथी बार शीर्ष पर है. अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी दूसरे स्थान पर हैं जबकि पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर तीसरे स्थान पर है.

मेसी का वेतन और बोनस आठ करोड़ डॉलर से अधिक है जबकि ढाई करोड़ डॉलर से अधिक उन्हें एडीडास, गेटोरेड, पेप्सी और हुवेइ के विज्ञापन से मिलते हैं. रोनाल्डो की कमाई दस करोड़ आठ लाख डॉलर रही.

ब्राजील के फुटबॉल स्टार नेमार 13 पायदान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर है, जिनकी कमाई नौ करोड़ डालर रही. टेनिस स्टार रोजर फेडरर सातवें, गोल्फर टाइगर वुड्स 16वें, टेनिस स्टार रफेल नडाल 20वें और गोल्फर रोरी मैकलरोय 26वें स्थान पर है. शीर्ष 100 में 22 देशों के खिलाड़ी हैं जिनमें 66 अमेरिकी हैं. बेसबॉल, बास्केटबॉल और फुटबॉल के 72 खिलाड़ी इस सूची में है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button