दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा, एफिल टॉवर से अधिक होगी ऊंचाई

 नई दिल्ली 
भारत में सबसे दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बन रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा, 'कौरी इलाके में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रही है। यह एक और मील का पत्थर साबित होगा।' केंद्रीय मंत्री ने कहा "चिनाब ब्रिज के स्टील आर्क के साथ एक और मील का पत्थर हासिल करने के लिए भारतीय रेलवे अच्छी तरह से काम कर रहा है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है।" आपको बता दें कि इस रेलवे ब्रिज के इस साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है। 

कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (KRCL) उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना के तहत 111 किलोमीटर लंबे चुनौतीपूर्ण मार्ग पर चिनाब पुल का निर्माण कर रही है। यह घाटी को देश के बाकी हिस्सों से रेलवे के माध्यम से जोड़ेगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, चिनाब पुल का निर्माण चिनाब नदी के तल से 359 मीटर ऊपर किया जा रहा है। यह एफिल टॉवर (जिसकी ऊंचाई 324 मीटर है) से 35 मीटर अधिक होगी। चिनाब पुल की लंबाई 17 स्पैन के साथ 1,315 मीटर होगी, जिसमें से चिनाब नदी के पार मुख्य आर्क की लंबाई 467 मीटर होगी।

इस महीने की शुरुआत में, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने संसद में कहा था कि पिछले दो वर्षों में जम्मू और कश्मीर के नव-गठित संघ क्षेत्र में तेजी से विकास कार्य चल रहे हैं। उन्होंने कहा था, "पिछले दो वर्षों में पिछले 70 वर्षों की तुलना में जम्मू और कश्मीर में तेजी से विकास हो रहा है। केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार दोनों इस क्षेत्र को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।" MoS ने दावा किया था कि सभी प्रमुख परियोजनाएं जम्मू और कश्मीर में ट्रैक पर हैं। इनमें आने वाली बाधाओं को हटा दिया गया है।

Back to top button