रसोई गैस की कीमतें अब रूलाने लगी है..

रायपुर
पेट्रोल डीजल ही नहीं बल्कि रसोई गैस की कीमतें भी आम आदमी को अब रूलाने लगी है। औसतन 150 रुपए पिछले दो माह में चुपके-चुपके बढ़ चुके हैं कीमत,यदि बात एक सप्ताह की करें तो 45 रुपए का इजाफा हुआ है। जैसे जैसे कीमत बढ़ रही है सब्सिडी में आने वाले पैसे भी कम हो रहे हैं,बोझ सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। राजनेताओं के आरोप प्रत्यारोप से नहीं है किसी को वास्ता,लोगों को तो राहत चाहिए ..बस राहत।

घरेलू सिलेंडर इसी हफ्ते गुरुवार को 25 रु. महंगा हो गया। कुछ दिन पहले तक 840.50 रुपए में मिलने वाला सिलेंडर अब 860.50 रुपए में मिलने लगा है। गैस एजेंसी के संचालकों का कहना है कि अभी कमर्शियल गैस 80.52 रुपए प्रति किलो और घरेलू गैस करीब 61.14 रुपए प्रति किलो पड़ रहा है। पहले जो सब्सिडी मिलती थी उसके अनुसार इस कीमत पर ग्राहकों के खातों में हर सिलेंडर पर करीब 318 रुपए की सब्सिडी जमा होनी चाहिए। फिलहाल ऐसा नहीं हो रहा है। ग्राहकों के खातों में केवल 61 रुपए ही सब्सिडी के जमा हो रहे हैं। खातों में सब्सिडी की रकम कम जमा होने की वजह से लोग अब इसकी जानकारी भी नहीं ले रहे हैं।

सब्सिडी कम आने के कारण अब ग्राहकों को लगने लगा है कि केंद्र सरकार ने सब्सिडी खत्म कर दी है। हालांकि अभी ऐसा नहीं हुआ है, मार्च तक लोगों के खातों में सब्सिडी आएगी। नए वित्तीय साल में इसे खत्म करने की तैयारी है। एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमतों का सबसे बड़ा असर बीपीएल परिवारों को मिलने वाले उज्जवला गैस कनेक्शन पर हो रहा है। सिलेंडरों की बढ़ती कीमत के बाद गरीब परिवार उसकी दोबारा रिफिलिंग नहीं करवा रहे हैं।

Back to top button