शासकीय योजनाओं में ग्रामीणों को लाभानिवत कराने की महत्ती जिम्मेदारी है जनपद पंचायत सीईओ पर-कलेक्टर

बड़वानी
जिले के दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगो तक विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी एवं विकास मूलक कार्य करवाकर लाभान्वित कराने की महत्ती जिम्मेदारी जनपद पंचायतों के सीईओ पर हैं। अतः समस्त जनपद पंचायत के सीईओ पूर्ण सजगता से जहां योजनाओं की नियमित समीक्षा करेंगे वही सतत् दौरा कर निर्माण कार्यो की गुणवत्ता सुनिश्चित कराते हुए मैदानी अमले को मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे। जिससे ग्रामीण विकास के प्रत्येक लक्ष्य की पूर्ति समय सीमा में पूर्ण हो सके।

कलेक्टर श्री अमित तोमर ने उक्त निर्देश जिले के समस्त जनपद पंचायत के सीईओ को दिये। गुरूवार को कलेक्टरेट में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री अंकित अस्थाना सहित समस्त जनपद पंचायतों के सीईओ उपस्थित थे।

बैठक में जनपद पंचायतवार हुए कार्यो की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी सीईओ को निर्देशित किया कि वे शुक्रवार को अपने-अपने कार्यालय में गैस ऐजेंसियों के संचालनकर्ता के साथ बैठक कर सुनिश्चित करायेंगे कि उज्जवला योजना के तहत नवीन पात्रता निर्धारिण के तहत उनके क्षेत्र के प्रत्येक प्रधानमंत्री आवास योजना, अन्त्योदय कार्डधारी, वन अधिकारी पत्रधारी परिवार को निःशुल्क गेस कनेक्शन मिल जाये। इसके लिए वे ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से प्रत्येक पात्र परिवार को फार्म उपलब्ध कराकर पूर्ण करवायेंगे।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने ऐसे विकासखण्ड जो अभी ओडीएफ घोषित नही हुए है वहां के सीईओ को निर्देशित किया कि वे प्रति दिन बनने वाले शौचालयों में से कितने पूर्ण हुए, इसकी जानकारी शाम को जिला मुख्यालय पर भेजेंगे। जिससे जिला मुख्यालय पर नियमित समीक्षा हो सके। बैठक के दौरान कलेक्टर ने सीईओ को चेताया कि उक्त कार्य समय सीमा में पूर्ण न होने पर दोषी सीईओ पर कठोर कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने समस्त जनपदों के सीईओ को निर्देशित किया कि जिले के 437 ग्रामों में चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय के तहत शत प्रतिशत पात्रजनों का बैंक में खाता खुलवाने, उससे आधार सीडिंग करवाने के लिए शीघ्र ही बैंक के प्रबंधक विशेष शिविरों को आयोजन करेंगे। इसके लिए बैंको को उनके क्षेत्र के ग्रामवार गैर खाताधारी परिवार की जानकारी मिल जाये, यह सुनिश्चित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button