ऑफिस में इन बातों का रखें ध्यान

कुछ लोग ऑफिस को बस काम निपटाने की जगह मानते हैं। उन्हें लगता है कि काम करना है पैसा कमाने के लिए। इसलिए कुछ भी पहनकर जाएं क्या फर्क पड़ता है। अगर आप यह सोच रखते हैं, तो यह गलत है। ऑफिस में रोजाना आपके 8 से 20 घंटे बीतते हैं, ऐसे में ऑफिस को बस काम निपटाने की जगह ही मान लेना समझदारी नहीं होगी। यहां पर आपकी ड्रेस स्टाइल, उठने बैठने और बात करने का तरीका बेहद मायने रखता है। थोड़ा सा अनुशासन और तहजीब में रहकर ऑफिस का माहौल ठीक बनाया जा सकता है।

अच्छे माहौल के लिए जरूरी
ऑफिस किसी एक इंसान से तो बनता नहीं है, फिर अच्छे माहौल की गारंटी भी एक व्यक्ति नहीं ले सकता। हर व्यक्ति अपने-अपने स्तर से कोशिश करनी चाहिए तभी ऑफिस का माहौल सुधारा जा सकता है। अगर सभी लोग एक बेसिक तहजीब का ध्यान रखें, तो अच्छा माहौल बनाए रखना कतई भी मुश्किल नहीं होगा।

पर्सनैलिटी को प्रजेंट करे ड्रेस
ऑफिस के लिए तैयार होने के बाद एक बार खुद को ऊपर से नीचे तक मिरर में देख लें। खुद से सवाल करें कि क्या ऑफिस में यह ड्रेस आपकी पर्सनैलिटी को सही तरह से प्रजेंट करेगी। अगर आपका जवाब ना है या आप कन्फ्यूजन में हैं, तो समझ लें कि आप ऑफिस के लिए अच्छी तरह से तैयार नहीं हुए हैं। तैयार होते समय एक बात बिल्कुल न भूलें कि आपकी ड्रेस आपकी पर्सनैलिटी को रिफ्लेक्ट करती है। इसलिए आप जैसा पहनेंगे, वैसी आपकी इमेज बनेगी।

ड्रेस कोड फॉलो करें
अगर ऑफिस में ड्रेस कोड लागू है, तो उसे 100 प्रतिशत फॉलो करें। ड्रेस कोड होने के बाद कुछ भी पहनकर ऑफिस चले जाना आपकी गलत इमेज बनाएगा।

नहीं है नुमाइश की जगह
ऑफिस आपके कपड़ों के नुमाइश की जगह नहीं है। ऑफिस में जो भी पहनें, वह सोबर हो। बाकी दूसरी ड्रेसेज को आप बाकी जगहों पर पहन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button