जेईई (अडवांस्ड): पास होने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम

जेईई (अडवांस्ड) का रिजल्ट रविवार को जारी किया गया। पिछले साल के मुकाबले इस साल आईआईटी क्वॉलिफाई करने वाले छात्रों की संख्या में भारी गिरावट आई है। पिछले साल जहां 50,455 छात्रों ने जेईई अडवांस्ड क क्वॉलिफाई किया था, वहीं इस साल 18,138 छात्रों ने किया है यानी क्वॉलिफाई करने वाले छात्रों की संख्या में 64 फीसदी की गिरावट आई है। इससे सवाल उठ रहा है कि क्या देश के तकनीकी संस्थानों की सभी सीटें भर पाएंगी। इस साल क्वॉलिफाई करने वाली लड़कियों की संख्या में भी गिरावट आई है। पिछले साल 7,137 यानी 14 फीसदी जबकि इस साल 2,076 (12) फीसदी लड़कियों ने क्वॉलिफाई किया है। 

हरियाणा के पंचकुला जिले के प्रणव गोयल ने 360 में से 337 अंक लाकर हरियाणा जेईई-अडवांस्ड टॉप किया है। टॉप 10 में से 5 छात्र कोचिंग कैपिटल कोटा के हैं। पहली बार दो दिव्यांग छात्रों लय जैन ( ऑल इंडिया रैंक 9) और नील गुप्ता (10वीं रैंक) ने भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। 

आईआईटी रूड़की के जेईई (अडवांस्ड) चेयरमैन एम.एल.शर्मा ने कहा, 'यह खुशी की बात है कि सारी बाधाओं पर विजय पाते हुए दो छात्रों ने भी टॉपरों की लिस्ट में जगह बनाई है।' 

टॉप पर दिल्ली जोन

नॉर्थ इंडिया से क्वॉलिफाई करने वालों में आईआईटी-दिल्ली जोन के छात्र बड़ी संख्या में हैं। न सिर्फ 5,072 यानी 28 फीसदी छात्रों ने क्वॉलिफाई किया बल्कि टॉप 10 में से 5 भी दिल्ली जोन के हैं। टॉप 100 में हर तीसरा कैंडिडेट दिल्ली जोन से हैं और टॉप-500 में सबसे ज्यादा 152 दिल्ली जोन से है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button