हरियाणा में भी लगेगा मिनी लॉकडाउन? जानें दुष्यंत चौटाला का जवाब

चंडीगढ़
देश में कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि देखी जा रही है। महाराष्ट्र में मिनी लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। संक्रमण के मामलों को देखते हुए हरियाणा में भी लॉकडाउन को लेकर चर्चा तेज हो गई है। हलांकि इस मामले पर हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने साफ शब्दों में कहा कि सरकार इसके बारे में फिलहाल नहीं सोच रही है। उनका कहना है कि हमारी सरकार महामारी को और फैलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। हरियाणा सरकार द्वारा एक रात का कर्फ्यू की घोषणा किए जाने के दो दिन बाद आर्टेमिस अस्पताल में एडवांस्ड कार्डियक केयर एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाने के बाद मीडिया से बात करते हुए चौटाला ने राज्य में काम कर रहे लोगों को आश्वासन दिया कि हरियाणा में लॉकडाउन नहीं लगेगा।

चौटाला ने कहा, “मैं हरियाणा में काम करने वाले हर एक व्यक्ति को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। राज्य लॉकडाउन की ओर नहीं बढ़ रहा है। राज्य केवल व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने की कोशिश कर रहा है ताकि महामारी न फैले। राज्य इसके लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। खुद प्रधानमंत्री ने इस बारे में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक चर्चा के दौरान कहा था कि हम लॉकडाउन की ओर नहीं बढ़ेंगे। रात का कर्फ्यू एक महत्वपूर्ण कदम है।” उन्होंने कहा, ''राज्य में कोई भी औद्योगिक गतिविधि नहीं रोकी जाएगी। नागरिकों को केवल रात 10 बजे के बाद अपना काम रोकना होगा, ताकि शाम को कम से कम लोगों की आवाजाही हो।” उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि पूरे देश में परीक्षण बढ़ गया है और हरियाणा इसमें अग्रणी रहा है। कोई भी राज्य हमसे अधिक चिकित्सा सुविधाएं विकसित नहीं करता है। यह इस बात का परिणाम है कि हमारी रिकवरी रेट देश में शीर्ष पर है। हम कोशिश कर रहे हैं कि इस तरीके से कोरोना की स्थिति पर नजर रखी जा सके।''

देश में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 1,84,372 नये मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 1,84,372 नये मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के मुताबि,क संक्रमण के कुल मामले 1,38,73,825 हो गए हैं जबकि 13 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 1,027 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 1,72,085 हो गई है जो 18 अक्टूबर, 2020 के बाद सबसे ज्यादा है।

 

Back to top button