लॉकडाउन में टॉप पैरेंट ऐप से बच्चे ले रहे नि:शुल्क शिक्षा

रायपुर
एक ओर जहां छत्तीसगढ़ के अधिकतर जिलों सहित राजधानी रायपुर में लॉकडाउन लगा हुआ है वहीं दूसरी ओर बच्चे के सीखने और विकास को सशक्त बनाने के लिए टॉप पैरेंट ऐप के माध्यम से बच्चे नि:शुल्क शिक्षा का लाभ रहे है।

बढ़ते कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के कारण बच्चों के स्कूल जाने की संभावना नहीं है। इसका मतलब यह है कि विशेष रूप से छोटे बच्चों के साथ ही कम आय वाले लोगों को पढ़ाई और सीखने में काफी अधिक हानि होगी। अधिकांश हिस्सों में आॅनलाइन की कमी के कारण छात्रों और शिक्षकों के बीच सीधा संवाद पूरी तरह से बंद हो गया है लेकिन अब उनके माता टॉप पैरेंट ऐप का उपयोग कर अपने बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा का लाभ दिलवा रहे है। टॉप पेरेंट 3 से 8 साल की उम्र के बच्चों के लिए एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित पाठ्यक्रम की सुविधा दे रहा है।

टॉप पेरेंट की फाउंडर और एंटरप्रेन्योर सुशाश्वती बनर्जी ने कहा कि बच्चों के शुरूआती साल सबसे महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इस दौरान 90 प्रतिशत मस्तिष्क का विकास होता है। निरंतर सीखने को सुनिश्चित करना और सही प्रोत्साहन प्रदान करना इन वर्षों में महत्वपूर्ण है। महामारी दुर्भाग्य से कम आय वाले समुदायों के लाखों बच्चों को प्रभावित कर रही है जो पहली पीढ़ी के शिक्षार्थी हैं। स्कूल नहीं जाने या ट्यूशन की सुविधा उपलब्ध नहीं होने और घरों में किसी भी तरह की सहायता की कमी के कारण, हमें एक साहसिक समाधान की आवश्यकता थी। इसके वर्कशीट उम्र और ग्रेड पर आधारित हैं और स्कूलों /कक्षा में सीखने के लिए क्या अपेक्षित है, इसके अनुरूप हैं। इसमें लागू एल्गोरिथ्म यह सुनिश्चित करता है कि माता-पिता और बच्चों को उपलब्ध करायी जाने वाली सामग्री को उनके अनुसार अनुकूलित किया जा सके। यह पेरेंटिंग, बच्चे की शिक्षा में मदद करने के लिए मल्टीमीडिया संसाधनों और बच्चों के साथ रचनात्मक जुड़ाव के लिए डिजाइन की गई मजेदार पारिवारिक गतिविधियों के बारे में उपयोगकतार्ओं को  जानकारी प्रदान करता है।

टॉप पैरेंट ऐप माता-पिता को हर महीने रोमांचक पुरस्कार जीतने का भी अवसर प्रदान करता है यदि वे ऐप का विभिन्न तरीकों से उपयोग करना जारी रखते हैं। माता-पिता रोमांचक उपहारों के साथ प्वाइंट्स और एक्सचेंज प्वाइंट्स एकत्र कर सकते हैं। माता-पिता और बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी सामान्य ज्ञान का विस्तार करने और रचनात्मक तरीके से अपने बच्चे के साथ जुड?े का एक रोमांचक तरीका है।

Back to top button