जंगल में लगी आग में काफिले के साथ घिरे नीतीश के मंत्री, कहा- बड़ी मुश्किल से बची जान

कैमूर                                                                                                                                                                                                                                                                       
बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खां सहित उनका काफिला कैमूर के जंगल में बुधवार की दोपहर लगी आग के घेरे में आ गए। यह घटना तब हुई, जब वह अधौरा में एक श्राद्ध कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों के साथ भाग लेने जा रहे थे। आग के घेरे से बच निकलने के बाद अधौरा पहुंचे मंत्री ने कहा कि बड़ी मुश्किल से उनकी और उनके समर्थकों की जान बच पाई है। 

घटना की जानकारी देते हुए मंत्री ने बताया कि वह चैनपुर से अधौरा आ रहे थे। उनकी गाड़ी जैसे ही बीसवां जंगल के पास आग की लपट दिखाई पड़ी। आग जंगल तक थी। सड़क पर नहीं पहुंच सकी थी। ड्राइवर ने सोच निकल जाएंगे। लेकिन, तेज हवा के कारण आग की लपट सड़क तक पहुंच गई और रोड के दोनों ओर जंगल में धधक रही आग के घेरे में आ गए। गाड़ी को बैक करके ले जाना या आगे बढ़ने का मतलब जान को आफत में डालने जैसा था।

मंत्री ने बताया कि उनकी गाड़ी के चालक के साथ अन्य वाहनों के चालक वैन को बीसवां की ओर मोड़ दिए। बड़ी मशक्कत के बाद चालकों की समझदारी से वह और उनके समर्थकों की जान बच सकी। जानकार बताते हैं कि महिला पुलिसकर्मियों का वाहन भी आग की चपेट में आ गया था। कुछ के जख्मी होने की सूचना है। मंत्री ने यह भी बताया कि अगर फायर ब्रिगेड की टीम व थाने की पुलिस मौके पर नहीं पहुंचती तो उनकी जान नहीं बच पाती।

इस संबंध में अधौरा वन क्षेत्र के रेंजर विजय शंकर चौबे ने बताया कि बीसवां क्षेत्र भभुआ रेंज में पड़ता है। इसलिए इसके बारे में वह कुछ भी जानकारी नहीं दे सकते हैं। इस संबंध में डीएफओ विकास अहलावत से पूछने पर उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्हें अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है।

मालूम हो कि गर्मी के दिनों में कैमूर के जंगल में अक्सर आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। पिछले दिनों भी अधौरा व भगवानपुर के जंगलों में आग लग गई थी। अधौरा के जंगल में तो चार दिनों बाद आग बुझाई जा सकी। हालांकि वन विभाग की टीम लगातार जंगल क्षेत्र में गश्त लगाकर आग बुझाने का काम कर रही है।

Back to top button