18 SAS से IAS बनने लंबा इंतजारडेढ़ माह से DPC के लिए डेट नहीं

भोपाल
इस वर्ष प्रदेश में राज्य प्रशासनिक सेवा के 18 अफसरों को आईएएस प्रमोट किया जाना है। राज्य सरकार इसके लिए डेढ़ महीने पहले प्रस्ताव यूपीएससी को भेज चुकी है। लेकिन वहां से अभी तक डीपीसी के लिए कोई समय नहीं मिल पाया है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार यह डीपीसी और देरी से होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक इस वर्ष 18 एसएएस अफसरों को आईएएस अवार्ड होना है। इसके लिए 54 अफसरों के नामों पर विचार किया जाएगा। पुराने अफसरों में 94 बैच के विवेक सिंह और 95 बैच के पंकज शर्मा के नाम पर भी विचार किया जाएगा।  इसके अलावा  वरदमूर्ति मिश्रा, विनय निगम के अलावा 1998 और 1999 बैच के सुधीर कोचर, रानी बाटड, चंद्रशेखर शुक्ला, त्रिभुवन नारायण सिंह, नारायण प्रसाद नामदेव, दिलीप कुमार कापसे, बुद्धेश वैद्य, जयेन्द्र कुमार विजयवत, डॉ अभय अरविंद बेडेकर, अजय देव, नियाज अहमद खान, मनोज मालवीय, नीतू माथुर, अंजू पवन भदौरिया और जमना भिड़े सहित कुल 54 अफसरों के नामों पर विचार किया जाएगा।

सामान्य प्रशासन विभाग यूपीएससी को डीपीसी के लिए समय मांगने प्रस्ताव डेढ़ महीने पहले भेज चुका है। लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थितियां विकराल होने के चलते अभी तक यूपीएससी ने कोई समय डीपीसी के लिए नहीं दिया है। इसके चलते फिलहाल अगले दो-तीन माह और यह डीपीसी आगे खिच सकती है। डीपीसी के बाद प्रमोशन हो पाएगा। एक पद के लिए तीन गुना अर्थात 54 अफसरों के नामों पर विचार किया जाएगा। इनकी विभागीय जांच, गोपनीय चरित्रावली और विजलेंस क्लीयरेंस सहित अन्य जानकारियों के आधार पर अफसरों को आईएएस अवार्ड देने चयन किया जाएगा।

Back to top button