शख्स की आखिरी इच्छा से बनाया अंतिम संस्कार के लिए डोनटनुमा विशाल ताबूत

वेलिंग्टन
न्यूजीलैंड से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। दरअसल, यहां एक शख्स के अंतिम संस्कार के लिए कब्रिस्तान में जो ताबूत लाया गया, वह विशाल क्रीम डोनट (एक गेंद या अंगूठी के आकार में मीठे आटे का एक छोटा सा तला हुआ केक) से बना हुआ था। डोनटनुमा ताबूत देखकर मौके पर मौजूद सैकड़ों शोक मनाने वाले लोगों की हंसी छूट गई।

बता दें कब्रिस्तान में फिल मैकलीन नाम के शख्स का अंतिम संस्कार किया जा रहा था। इस दौरान ऑकलैंड में डाइंग आर्ट नाम से कस्टमाइस्ड रंगीन ताबूत बनाने का व्यवसाय करने वाले फिल के चचेरे भाई रॉस हॉल वहां डोनटनुमा ताबूत लेकर पहुंच गए।

रॉस हॉल की अन्य कृतियों में एक सेलबोट, एक फायर ट्रक, एक चॉकलेट बार और लेगो ब्लॉक शामिल है। उन्होंने फिल्म द मैट्रिक्स से प्रेरित होकर नकली गहनों से चमचमाते ताबूत भी बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने लोगों के पसंदीदा समुद्री तटों और छुट्टी स्थलों का चित्रण करते हुए भी बहुत सारे ताबूत बनाए हैं।

वहीं, मौजूद मृतक की पत्नी डेबरा मैकलीन ने कहा कि वह और उनके 68 वर्षीय दिवंगत पति की मृत्यु होने से पहले काफी यात्रा करते थे। उन्होंने बताया कि इस दौरान फिल को हर शहर में क्रीम डोनट्स की तुलना करना पसंद था। वह खुद को डोनट्स के पारखी मानते थे। उन्होंने कहा कि फिल को आंत के कैंसर का पता चलने के बाद उनके पास अपने अंतिम संस्कार के बारे में सोचने का समय था। ऐसे में उन्हें डोनट नुमा ताबूत में अपना अंतिम संस्कार कराए जाने का विचार आया इसलिए आज उनकी अंतिम इच्छा को पूरा किया जा रहा है।

इधर हॉल ने कहा, ‘आम तौर पर उनके सभी ताबूत बायोडिग्रेडेबल होते हैं और आमतौर पर मृतक के साथ दफन कर दिए जाते हैं, लेकिन यह डोनट वाला ताबूत पॉलीस्टाइरिन और आकार देने वाले फोम से बना है, जो कि पर्यावरण के अनुकूल नहीं है इसलिए मैंं इसे अपने साथ लेकर जा रहा हूं।’

हॉल ने कहा कि फिल को उनके दाह संस्कार के लिए एक सादे ताबूत में ले जाया गया और वह डोनट ताबूत को हमेशा के लिए फिल की याद में संभालकर रखेंगे।

Back to top button