इंदौर में स्वास्थ्य विभाग: टीकाकारण के लिए बढ़ाने होंगे केंद्र और स्वास्थ्यकर्मी

इंदौर
केंद्र सरकार के निर्देश पर 1 मई से 18 वर्ष व इसके ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण केंद्रों के साथ स्टाफ की संख्या भी बढ़ानी होगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. तरुण गुप्ता के मुताबिक इंदौर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के टीकाकरण के लिए 500 से अधिक केंद्र बनाने होंगे। इसके लिए टीका लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य व्यस्थाओं में लगने वाले लोगों का इंतजाम भी करना होगा। अभी तक इंदौर में सर्वाधिक 450 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। हमारी कोशिश होगी कि अब टीकाकरण की गति को और तेज किया जा सके।

इंदौर में स्वास्थ्य विभाग के पूर्व सीएमएचओ डा. प्रवीण जड़िया की पिछले एक माह में तीसरी बार पदस्थापना बदली गई है। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाओं के नए आदेशानुसार उन्हें इंदौर में जिला स्वास्थ्य टीकाकरण अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। हालांकि पिछले तीन दिन से वे टीकाकरण का काम ही देख रहे थे। डा. जड़िया पूर्व में भी इस पद पर थे और उसके बाद उन्हें दिसंबर 2018 में इंदौर जिले के सीएमएचओ का दायित्व मिला था। पिछले वर्ष कोविड संक्रमण बढ़ने के दौरान दिसंबर में कलेक्टर मनीष सिंह ने उन्हें एक मीटिंग में डांट लगाई थी। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था।

इसके बाद वे मेदांता अस्पताल गुड़गांव में हृदय की बायपास सर्जरी के बाद अवकाश पर चले गए थे। स्वस्थ होकर लौटने के बाद भी उन्होंने सीएमएचओ का दायित्व एक माह तक संभाला। इसके बाद उन्हें राज्य शासन ने परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र का प्राचार्य बनाया था। वे वहां 15 दिन ही रहे। इसके बाद 9 अप्रैल को उन्हें जिला अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ का जिम्मा सौंपा गया। अब सोमवार को एक बार फिर इंदौर जिला टीकाकरण अधिकारी का दायित्व सौंपा है।

Back to top button