FIFA वर्ल्ड कप-2018 का रंगारंग आगाज, ओपनिंग सेरेमनी में सितारों का जलवा

    मॉस्को     
फुटबॉल के सबसे बड़े पर्व फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का रंगारंग आगाज गुरुवार रात 8.00 बजे मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में हो गया. विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने 'लिव इट अप' से समारोह की शुरुआत हुई.

30 मिनट के ओपनिंग समारोह के बाद रात 8.30 मिनट पर मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच उद्घाटन मैच खेला जाएगा. मौजूदा वर्ल्ड कप में 32 टीमें विश्व फुटबॉल का सरताज बनने के जद्दोजहद में शामिल हैं.

इस विश्व कप में कई दिग्गजों की साख दांव पर है. विश्व फुटबॉल के तीन महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जूनियर पर सभी की नजरें हैं. मेसी, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है.

मेसी अर्जेंटीना के कप्तान हैं और तीन बार विश्व कप में हिस्सा ले चुके हैं, लेकिन एक भी बार खिताब नहीं जीत पाए. पिछले साल ब्राजील में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को ही मात देकर खिताब जीता था. रोनाल्डो का भी यही हाल है. उनकी कोशिश भी पुर्तगाल को विश्व विजेता बनाने की होगी. उधर, ब्राजील की नजरें नेमार पर हैं.

रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में विश्व कप के मैच खेले जाएंगे. इनमें कुछ स्टेडियम को खासतौर पर फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है. पहला मैच जिस स्टेडियम (मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम) में खेला जाएगा, उसी स्टेडियम में फाइनल मैच भी खेला जाएगा.

फीफा विश्व कप में शामिल होने वाली 32 टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है. इन आठ ग्रुप की शीर्ष दो टीम अंतिम-16 में जगह बनाएंगी. अंतिम-16 दौर नॉकआउट दौर होगा. इसके बाद क्वार्टर फाइनल दौर की शुरुआत होगी. क्वार्टर फाइनल छह जुलाई से शुरू होंगे जो सात जुलाई तक चलेंगे. 10 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे. फाइनल मैच 15 जुलाई को खेला जाएगा.

खिताब की प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा विजेता जर्मनी, फ्रांस, अर्जेंटीना के नाम शामिल हैं. विश्व फुटबॉल की बड़ी टीम इटली इस विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई.

ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विश्व कप अपने नाम किया है. उरुग्वे और अर्जेंटीना की टीमें दो-दो बार खिताब जीत चुकी हैं. इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन के नाम एक-एक विश्व कप जीत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button