अमरनाथ यात्रा को लेकर राजनाथ ने डोभाल और रावत के साथ की बैठक

नई दिल्ली 
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 जून से शुरु होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षा व्यवस्था की गुरुवार को समीक्षा की। सिंह ने समीक्षा बैठक में अमरनाथ यात्रा के विभिन्न मार्गों पर सुरक्षा बलों की तैनाती पर चर्चा की गई। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था में शामिल सभी पक्षों को सुरक्षा के बहुस्तरीय पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। गृहमंत्री के साथ इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख एस.पी. वैद्य ने हिस्सा लिया। बाद में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी बैठक में शामिल हुए। सिंह को यात्रियों के लिए अन्य सुविधाओं जैसे पेयजल, विश्राम शिविरों और स्वास्थ्य संबंधी सेवा के बारे में जानकारी दी गई।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर अधिकारियों ने बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की योजना बनाई है। इसके तहत यात्रा पर उपग्रहों के जरिये नजर रखना, यात्रा मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगवाना, बख्तरबंद बंकरों की स्थापना, श्वान दस्ते और द्रुत कार्रवाई दल की तैनाती आदि जैसे कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और अर्ध सैनिक बलों के लगभग 40 हजार जवानों को यात्रा मार्ग पर करीब दो महीने तक तैनात रखा जाएगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष 10 जुलाई को अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुए आतंकवादी हमले में नौ यात्रियों की मौत हो गई थी और 19 अन्य घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button