तीन दिनों में मिली दो परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति

रायपुर
मृत्यु हर काल, समय और परिस्थितियों में बेहद दुखदाई और गमगीन होती और ऐसे में कोरोना जैसे विपदा के दौरान असमय किसी युवा की मौत हो जाना उसके पूरे परिवार के लिए बेहद त्रासदी होती है। कई बार ऐसी त्रासदी को रोका नहीं जा सकता लेकिन अगर उसके दुख में दूसरों का सहयोग और सहारा मिल जाता है, तो दुखों के बोझ की गठरी को कुछ कम हल्का अवश्य किया जा सकता है।

जिले के संवेदनशील कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने इस संदर्भ में रायपुर जिले के सभी जिला कार्यालय प्रमुखों को पहले ही स्पष्ट रूप से निर्देश दिए थे कि अगर किसी भी अधिकारी- कर्मचारी की मृत्यु होती है, तो उसके परिवार के लोगों को तत्काल अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने का प्रयास किए जाए। इसी तारतम्य जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ गौरव कुमार सिंह ने अपनी सहृदयता और तत्परता दिखाते हुए ग्राम पंचायत स्तर के दो कनिष्ठ कर्मचारियों की आकस्मिक मृत्यु होने के बाद उनके परिजनों द्वारा आवेदन करने के तीन दिनों के भीतर उनके निकट परिजन को शासकीय पद पर अनुकंपा नियुक्ति दिलाई है। इसमें से एक कर्मचारी की मृत्यु कोरोना के कारण हुई थी।

उल्लेखनीय है कि जनपद पंचायत आरंग के अंतर्गत ग्राम पंचायत रसौटा में पंचायत सचिव के पद पर पदस्थ डायमंड विश्वकर्मा की मृत्यु गत 6 मई 2021 को मात्र 33 वर्ष की अल्पायु में कोविड-19 के कारण हो गई थी। वे अविवाहित थे। अत: मृत्यु के उपरांत उसकी अविवाहित बहन कुमारी चुकेश्वरी विश्वकर्मा को अनुकंपा नियुक्ति के आवेदन दिए जाने के तीन दिवस में ही ग्राम पंचायत सचिव के पद पर अनुकंपा नियुक्ति दी गई।

इसी तरह जनपद पंचायत तिल्दा के ग्राम पंचायत तुलसी में पंचायत सचिव के पद पर पदस्थ गुलाब राम साहू उम्र 54 वर्ष की मृत्यु 19 मार्च 2021 को हुई। उसके पुत्र पुष्पेंद्र कुमार साहू द्वारा आवेदन करने के 3 दिवस में ही पंचायत सचिव के पद पर उन्हें अनुकंपा नियुक्ति दी गई 7इसी तरह इन परिवार के लोगों को अनुदान की राशि भी तत्काल प्रदाय की गई। ग्राम पंचायत सचिव संघ के पदाधिकारियों के द्वारा जिला प्रशासन और जिला पंचायत द्वारा तत्परतापूर्वक की गई इस पहल पर हार्दिक धन्यवाद दिया है और कामना की है कि इस दुखी परिवारों को इससे कुछ राहत मिलेगी।

Back to top button