फीफा वर्ल्ड कप: फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2 – 1 से हराया

कजान (रूस) 
फीफा वर्ल्ड कप के 5वें मुकाबले में आज फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया। कजान एरिना में खेले गए ग्रुप-सी के इस मुकाबले में फ्रांस की ओर से ग्रीजमैन और पॉल पोग्बा ने 1-1 गोल दागे, जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से माइल जेडीनैक ही गोल कर पाए। यह लगातार चौथी बार है, जब फ्रांससी टीम ने वर्ल्ड कप अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। 81 मिनट तक के खेल में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं। 

81वें मिनट में ही पॉल पोग्बा ने मौका ताड़ते हुए शानदार फील्ड गोल कर फ्रांस को 2-1 की बढ़त दिला दी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने बराबरी का मौका ढूंढने की कोशिश खूब की, लेकिन मैच में 2-1 की बढ़त बना चुके फ्रांस ने उसके कोई मौका नहीं दिया। 90 मिनट के खेल के बाद मैच में 5 मिनट का अतिरिक्त टाइम भी जोड़ा गया, लेकिन दबाव में आ चुकी ऑस्ट्रेलिया यहां भी बराबरी वाला गोल नहीं दाग सकी। 

इस मैच में दोनों टीमें ने अपना पहला गोल पेनल्टी किक पर किया था। पेनल्टी किक को गोल में बदलने का पहला मौका फ्रांस को तब मिला, जब ऑस्ट्रेलिया के जोश रिसडन फ्रांससी खिलाड़ी ग्रीजमैन के साथ उलझ गए। टीवी कैमरे में जोश को दोषी पाया गया और इस पर फ्रांस को पेनल्टी और जोश को येलो कार्ड दिखाया गया। 

यह खेल का 58वां मिनट था और 12 यार्ड्स की दूरी से ग्रीजमैन ने पेनल्टी किक लिया और इसे गोल में तब्दील कर फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिला दी। लेकिन 4 मिनट (62वें मिनट में) बाद ही ऑस्ट्रेलिया को मौका मिल गया। इस बार गलती फ्रांस से हुई और ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी किक मिला। ऑस्ट्रेलिया के लिए माइल जेडीनैक ने इस पेनल्टी किक को फ्रांस के गोल में दागकर मैच एक बार फिर 1-1 की बराबरी पर ला दिया। 

इससे पहले हाफ टाइम का खेल पूरा होने तक दोनों टीमें 0-0 की बराबरी पर रहीं। खेल के पहले हाफ में दोनों टीमों ने कुल 16 फाउल किए। एक ही हाफ में 16 फाउल अभी तक इस वर्ल्ड कप में पहले हाफ के खेल में हुए सबसे ज्यादा फाउल हैं। हाफ टाइम के खेल में 1 मिनट का इंजरी टाइम भी जोड़ा गया, लेकिन दोनों टीमें 0-0 की बराबरी पर रहीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button