महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान तौकते का असर, मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में चक्रवाती तूफान तौकते का असर दिखाई दे रहा है. मुंबई में आज सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. चक्रवात को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट रात 8 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. कई जगहों पर लोकल ट्रेनों की सेवा भी रोक दी गई है. लोगों को बिना जरूरत घरों से ना निकलने की सलाह दी गई है.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी के बाद हम सभी को सतर्क रहना चाहिए. हम मुंबई में जल भराव पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. ऐसा चक्रवात पहले मुंबई में नहीं देखा गया था. हम कोशिश कर रहे हैं कि जानमाल का नुकसान ना हो. इस त्रासदी से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं.

तेज हवाओं के कारण घाटकोपर-विक्रोली सेक्शन के बीच लोकल ट्रेन पर पेड़ की शाखाएं गिर गईं. इसके चलते सेवा बाधित हो गई थी. एहतियात के तौर पर कई जगहों पर लोकल ट्रेनों की सेवा रोक दी गई है.

मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में तेज हवाओं के साथ बारिश के बीच सड़कों पर जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं. मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर सड़कों पर पानी भर गया है.

-मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. तूफान के खतरे और मौसम बिगड़ने के मद्देनजर राज्य के समुद्र तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. लोगों को तटों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

मुंबई में अगले कुछ घंटे 120 kmph की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
चक्रवाती तूफान तौकते मुंबई से होता हुआ गुजरात की ओर बढ़ रहा है.मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 120 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अंदेशा है. मुंबई के प्रतिष्ठित बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर चक्रवात के मद्देनजर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है.  

मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट के बीच BMC ने मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. प्रशासन एवं राज्य सरकार द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है. तूफान के खतरे के बीच मुंबई में 5 जगह अस्थायी शेल्टर होम बनाए गए हैं. पश्चिमी मुंबई में NDRF की 3 टीम और बाढ़ से बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की 6 टीमें भी तैनात की गई हैं.

मुंबई में मोनोरेल सेवा बंद
तूफान की आहट के मद्देनजर मुंबई एयरपोर्ट को 11 घंटे के लिए बंद किया गया. साथ ही सुबह के समय मुंबई की कुछ फ्लाइट्स को भी डायवर्ट किया गया. इसके अलावा मोनोरेल को बंद दिन भर के लिए कैंसिल किया गया है.

मध्य प्रदेश में चक्रवाती तूफान का असर, कई जगह बारिश
चक्रवाती तूफान Tauktae का असर मध्य प्रदेश में भी दिखने लगा है. प्रदेश के कई हिस्सों में तेज़ हवाओं के साथ बारिश हुई. उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, रायसेन, शहडोल, मंदसौर, कटनी, गुना, रतलाम, मंडला, छतरपुर और खंडवा में बारिश से मौसम का मिजाज बदला है. भोपाल मौसम केंद्र ने उज्जैन, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, सागर, शहडोल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग के अलावा सतना और रीवा जिलों में भी 18 मई तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 18 मई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि 19 और 20 मई के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. देहरादून, उत्तरकाशी, चमौली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी है.

Back to top button