आरएसएस और बीजेपी की बैठक में 2019 के लिए 300 सीटों का लक्ष्य

नई दिल्ली/फरीदाबाद 
सूरजकुंड में बीजेपी और आरएसएस की बैठक में 2019 के चुनाव में 300 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया गया है। दो दिन तक चलने वाली इस बैठक में आरएसएस के कुछ अधिकारियों के अलावा संघ से बीजेपी में भेजे गए करीब 60 संगठन मंत्रियों को बुलाया गया था। इस बैठक में संघ के दूसरे नंबर के नेता माने जाने वाले सरकार्यवाह सुरेश राव जोशी (भैयाजी जोशी) के साथ सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले और सह सरकार्यवाह डॉक्टर कृष्ण गोपाल ने भी हिस्सा लिया। शनिवार को इस बैठक के समापन में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी शिरकत की।  

बताया जा रहा है कि इस बैठक में पूर्वोत्तर के राज्यों पर ज्यादा फोकस करने की बात कही गई है। साथ ही जिन राज्यों में 2014 में पार्टी को पर्याप्त समर्थन नहीं मिला था, उन राज्यों में ज्यादा मेहनत करने की सलाह भी दी गई है। शनिवार को करीब 8 घंटे तक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस बैठक में रहे। इस दौरान सभी संगठन मंत्रियों को अपने क्षेत्र के सांसदों का रिपोर्ट कार्ड तैयार करने को भी कहा गया है। बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट कार्ड के आधार पर ही 2019 में टिकट बंटवारे पर फैसला किया जाएगा। 

पीएम के साथ रात्रि भोज 
बैठक के पहले दिन पीएम मोदी ने संघ और बीजेपी के कुछ नेताओं को अपने आवास पर रात्रि भोज के लिए बुलाया। इसमें सरकार्यवाह भैयाजी जोशी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल के अलावा कई अन्य भी शामिल थे। 

संघ और बीजेपी के संगठन मंत्रियों के बीच यह बैठक हर साल होती है, लेकिन इस बार इस बैठक को कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा था। बताया जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी और इसके वैचारिक मार्ग निर्देशक के बीच बेहतर एवं प्रभावी समन्वय के लिए एक खाका तैयार किया गया। साल के अंत में विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव होना है, ऐसे में हर राज्य से आए पार्टी के संगठन मंत्री ने अपने-अपने क्षेत्र में अपने कामकाज के बारे में ब्योरा दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button