Father’s Day: ‘मां’ की तरह पिता बखूबी संभाल रहे घर-परिवार

आमतौर पर एक महिला पर ही घर-परिवार और बच्चों को संभालने की ज़िम्मेदारी होती है। मसलन, पूरे घर का कामकाज करने से लेकर छोटे-बड़े सभी की दुख-तकलीफ और सेवा का ख्याल रखने का जिम्मा महिला का ही होता है। वहीं पिता बाहरी कामकाज देखते हैं और पैसे कमाते हैं, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और माहौल के कारण अब ऐसा नहीं रह गया है। घर-परिवार की ज़िम्मेदारी अब सिर्फ मां की नहीं बल्कि पिता की भी हो गई हैं।

माता-पिता के कामकाजी होने की वजह से दोनों के रोल बदल गए हैं। अब जैसे बॉलिवुड स्टार्स करीना कपूर खान और सैफ अली खान को ही ले लीजिए। तैमूर के जन्म के बाद करीना अपनी फिल्मों और बाकी कामों में बिज़ी हो गईं और उसी तरह सैफ भी, लेकिन सैफ ने एक 'मां' का रोल प्ले करते हुए तैमूर का पूरा ख्याल रखा। यहां तक कि उसके डायपर तक चेंज किए, जिसका ज़िक्र करीना ने एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में किया था

शाहिद कपूर भी अपनी पैरंटल ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं। पिता बनने के बाद शाहिद ने अपनी पत्नी मीरा की ज़िम्मेदारियों को बांट लिया और वह अपनी बेटी मीशा का बखूबी ध्यान रखते हैं। पब्लिक जगहों पर भी वह सैफ की तरह बेटी मीशा को गोद में लिए नज़र आते हैं। अक्षय कुमार भी वाइफ ट्विंकल के बिज़ी होने पर बेटी नितारा का ख्याल रखते हैं।

बॉलिवुड ही नहीं, आम जिंदगी में भी कामकाजी लोगों के रोल अब बदल गए हैं। अब पिता पहले की तरह सिर्फ बाहरी काम तक सीमित नहीं, बल्कि घर-परिवार और बच्चे बखूबी संभालते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button