विदेश मंत्री एस. जयशंकर कोरोना वैक्सीन से संबंधित सहयोग पर चर्चा के लिए अमेरिका पहुंचे 

नई दिल्ली
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को अपनी अमेरिकी यात्रा के हिस्से के रूप में अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने और दोनों देशों के बीच कोविड संबंधित सहयोग पर चर्चा करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टी.एस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। उन्होंने कहा, ' भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल होने के बाद विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की पहली न्यूयॉर्क यात्रा पर उन्हें रिसीव किया।' विदेश मंत्रालय के अनुसार एस जयशंकर 28 मई तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे।

इस दौरान विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस से न्यूयॉर्क में मुलाकात कर सकते हैं। इसके बाद वह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा एस. जयशंकर भारत-अमेरिका के बीच आर्थिक और कोविड से संबंधित सहयोग व्यापार मंचों के साथ बातचीत करेंगे। बता दें कि भारत कोविड के टीकों के उत्पादन में शामिल विभिन्न अमेरिकी संस्थाओं के साथ बातचीत में लगा हुआ है और इस टीकों की खरीद और बाद में इनके उत्पादन के लिए भी तत्पर है। माना जा रहा है कि एस. जयशंकर की अमेरिकी यात्रा में वैक्सीन खरीद का मुद्दा प्रमुखता में शामिल है।

हालांकि अमेकिरा पहले ही यह घोषणा कर चुका है कि वह जरूरतमंद देशों को 80 मिलियन कोरोना के टीके वितरित करेगा। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी वैक्सीन को लेकर भारत की मदद करने का आग्रह कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि कोरोना के खिलाफ भारत की जारी जंग में वह भारत की हरसंभव मदद करेगा। अमेरिका ने भारत को पहले ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और रेमडेसिविर जैसी महत्वपूर्ण दवाएं भेजी हैं। इसके अलावा सीरम को वैक्सीन उत्पादन के लिए कच्चा माल भी भेजा है।

ट्रिप्स छूट के समर्थन में उतरा अमेरिका
अमेरिका डब्ल्यूटीओ में ट्रिप्स छूट पर भारत प्रायोजित प्रस्ताव का भी समर्थन कर रहा है। ट्रिप्स छूट का उद्देश्य वैश्विक वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाना है ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति को टीका लगाने और उनकी जिंदगी को बचाया जा सके। बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विश्व व्यापार संगठन के 57 सदस्यों के साथ कोरोनोवायरस की रोकथाम और उपचार के लिए ट्रिप्स समझौते के कुछ प्रावधानों से छूट का प्रस्ताव रखा था।

Back to top button