सिप्ला और रेश ने मिलकर भारत पहुंचाई कोरोना की एंटीबॉडी किट

नई दिल्ली
दुनिया की जानी-मानी दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) ने रोश इंडिया (Roche India) के साथ मिलकर जो एंटीबॉडी किट विकसित की थी, उसकी पहली खेप भारत पहुंच गई है। दोनों कंपनियों की तरफ से जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है,'एंटीबॉडी कॉकटेल (कैसिरिविमैब और इमदेविमाब) की पहली खेप भारत में उपलब्ध है, जबकि दूसरी खेप जून के मध्य तक उपलब्ध होगी। कुल मिलाकर इन खुराकों से दो लाख कोरोना मरीजों का इलाज किया जा सकेगा।" 

इसमें एक मरीज को 600 mg Casirivimab और 600 mg Imdevimab की डोज दी जाएगी। सिप्ला कंपनी ने कहा है कि इस मल्टी डोज पैक में दो मरीजों का इलाज हो सकेगा, जिसकी कीमत 1 लाख 19 हजार 500 रुपए रखी गई है। अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों के पास जाएगी किट आपको बता दें कि भारत में इस दवा का वितरण सिप्ला कंपनी के जरिए ही किया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि इस किट को अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर के माध्यम से मरीजों तक पहुंचाया जाएगा। 

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने भारत में एंटीबॉडी कॉकटेल के लिए आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी थी। इस किट को कई अमेरिकी और यूरोपियों संघ के देशों ने भी इस्तेमाल किया है। रोश फार्मा इंडिया के एमडी और सीईओ का कहना है, "कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए और वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए हमारा प्रयास सफल रहा है। हम आशावादी हैं कि भारत में एंटीबॉडी कॉकटेल (कैसिरिविमैब और इमदेविमाब) की उपलब्धता अस्पताल में मरीजों की भर्ती को कम करने में मदद कर सकती है।
 

Back to top button