रिजल्ट से पहले मैट्रिक की करीब 10 हजार कॉपियां गायब

गोपालगंज
बिहार के गोपालगंज में मैट्रिक परीक्षा की 213 बैग उत्तर पुस्तिकाएं गायब होने का मामला प्रकाश में आया है. उत्तर पुस्तिका के गायब होने की जानकारी तब हुई जब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कुछ छात्रों की उत्तर पुस्तिका की मांग की.

मामला गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर स्कूल का है. इस स्कूल के प्राचार्य ने नगर थाना में करीब 213 बैग उत्तर पुस्तिका की कॉपियां गायब होने की प्राथमिकी दर्ज कराई है. इस मामले में प्राचार्य ने स्कूल के ही आदेशपाल और नाइट गार्ड के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है.

नगर थाना चौक के समीप हजियापुर रोड में स्थित एसएस बालिका इंटर स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने नगर थाना में आवेदन देकर इस मामले की जांच करने और अपनी जान को खतरा होने की आशंका भी जताई है.

प्राचार्य के द्वारा दिए गए आवेदन के मुताबिक एसएस बालिका इंटर स्कूल को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा मूल्याकंन केंद्र बनाया गया था. को-ऑर्डिनेटर की देख रेख में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद सभी कॉपियों को स्ट्रॉग रूम में 5 अप्रैल 2018 को रख दिया गया. इसके बाद स्कूल के ही आदेशपाल छठू सिंह द्वारा तालाबंद कर उसको सील कर दिया गया.

ईद के दिन 15 जून को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कर्मी ने बोर्ड द्वारा कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की मांग की. जिन उत्तरपुस्तिकाओं की मांग की गई थी उसमें सामाजिक विज्ञान के दो, हिंदी के दो, संस्कृत के दो, मैथ के दो, विज्ञान के दो और अंग्रेजी के दो समेत कुल 12 उत्तर पुस्तिकाएं शामिल थी.

इस मांग के बाद सभी उत्तर पुस्तिकाओं को बिहार बोर्ड के कर्मी को सौंप दिया गया. लेकिन इस उत्तर पुस्तिका में विज्ञान के दो और सामाजिक विज्ञान की कॉपियां स्ट्रॉग रूम से गायब पाई गईं.

जब इस दो विषयों की उत्तर पुस्तिका के लिए स्ट्रॉग रूम में रखे पूरे बंडल की जांच की गयी तो पता चला यहां से हिंदी के 13 बैग, लिटरेचर के 3 बैग, इंग्लिश , उर्दू , साइंस , सोशल साइंस सहित कई विषयों की कुल 213 बैग और अन्य उत्तर पुस्तिका भी गायब है. ऐसी आशंका है की गायब उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या 10 हजार से ऊपर होगी.

बहरहाल, नगर थाना पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है. नगर थाना में पदस्थापित एसआई अरुण कुमार सिंह के मुताबिक स्कूल के प्राचार्य के बयान पर थाना कांड संख्या 295/18 दर्ज कर लिया गया है. जिसमे धारा 381/ 120 बी आइपीसी के तहत केस दर्ज किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button