सात हजार किलो घरेलू गैस सहित टैंकर जब्त

रायपुर
कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार के निर्देश पर खाद्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को बड़ी कार्यवाही करते हुए अवैध रूप से घरेलू गैस परिवहन कर रहे टैंकर को 500 घरेलू सिलेंडर में भरे जाने वाली मात्रा का घरेलू गैस सहित टैंकर क्रमांक सीजी 04 बीटी 3572 को जब्त कर लिया है। टैंकर का आरटीओ लाइसेंस सहित विस्फोटक लाइसेंस भी अवैध पाया गया है। संतोष कुमार और बलराम ध्रुव के खिलाफ द्रवित पेट्रोलियम (वितरण, विनियमन) आदेश 2000 और आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

खाद्य नियंत्रक तरुण राठौर ने जानकारी दिया कि विभाग के अधिकारियों द्वारा मंदिर हसौद क्षेत्र में जहां गैस भरने का रिफिलिंग प्लांट है उसी क्षेत्र में बरगढ़ (उड़ीसा) से आ रहे टैंकर क्रमांक सीजी 04 बीटी 3572 को रोककर पूछताछ की गई। वाहन में बैठे व्यक्ति संतोष कुमार ने पहले तो टैंकर के खाली होने, बिगड़े होने पर बनवा कर लाने का बहाना किया। अधिकारियों के द्वारा वाहन को धर्मकांटा में ले जाकर वजन कराए जाने पर टैंकर में 7000 किलो (7 टन) गैस होना पाया गया। वाहन में इंडियन आॅयल कम्पनी का लोगो लगा हुआ था। इस कारण आॅयल कम्पनी का एग्रीमेंट पेपर, विस्फोटक नियंत्रक का लाइसेंस और वाहन के आरटीओ के पेपर मांगे गए। दस्तावेज प्रस्तुत करने पर पाया गया कि टैंकर संचालक का इंडियन आॅयल कम्पनी के सातब कोई एग्रीमेंट नही है। वाहन का विस्फोटक लाइसेंस 03 मार्च 2020 के बाद अवैध है। आरटीओ का लाइसेंस भी नौ जुलाई 2020 तक वैध है।

संतोष ने बताया कि बरगढ़ (उड़ीसा) के एक पेट्रोल पंप के पीछे घरेलू गैस का परिवहन करने वाले टैंकर से मोटरपंप के माध्यम से घरेलू गैस निकालते हैं। उसके वाहन में तीन टैंकर्स से निकला घरेलू गैस है। बिना अधिकृत दस्तावेज, एग्रीमेंट, लाइसेंस के कारोबार किए जाने के कारण 500 सिलेंडर में भरे जाने वाले घरेलू गैस 7000 (सात टन) लीटर सहित टैंकर सीजी 04 बीटी 3572 को सहायक खाद्य अधिकारी संजय दुबे, खाद्य निरीक्षक श्वेता दीवान, संदीप शर्मा द्वारा जब्त कर द्रवीकृत गैस (वितरण एवम विनियमन) आदेश 2000 एवम् आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत प्रकरण कलेक्टर सौरभ कुमार को प्रस्तुत किया जाएगा।

 

Back to top button