दिल्ली मौसम: भीषण लू की चपेट में है राजधानी , 11 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा 29 जून

 नई दिल्ली 
राजधानी दिल्ली के लोगों को मानसून के मौसम में लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार के दिन राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार के दिन भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

मानसून की देरी का खामियाजा दिल्ली के लोगों को अब भीषण गर्मी के रूप में भुगतना पड़ रहा है। आमतौर पर जून के महीने के अंत तक आते-आते मानसून की फुहारों के चलते मौसम से तपिश गायब होने लगती है। लेकिन, इस बार मौसम का रुख एकदम ही अलग देखने को मिल रहा है। दिल्ली में मानसून की आधिकारिक तिथि 27 जून है। 

इस लिहाज से इस समय दिल्ली में मानसूनी हवाओं को होना चाहिए था। लेकिन, मानसून के मौसम में पूर्व की बजाय पश्चिम से चल रही हवाओं ने लोगों को भीषण गर्मी का सामना करने को मजबूर कर दिया। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार की सुबह से ही तेज चमकदार सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई। खासतौर पर दोपहर के समय लोगों को खुले में निकलना भी दूभर हो गया। 

दो पक्षों के विवाद को सुलझाना महिला को पड़ा भारी, युवक ने चबाई नाक
दोपहिया वाहन चालकों को इससे सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ी। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। 
 

Back to top button