दिल्ली में आतंक मचाने वाले गैंगस्टर छाए हैं सोशल मीडिया पर 

नई दिल्ली
दिल्ली के एक कुख्यात गैंगस्टर ने वसूली के लिए एक शख्स को फोन किय़ा. फोन पर जब सामने वाले ने पूछा कि आप कौन हैं. तो गैंगस्टर ने जवाब दिया- गूगल करके देख लो मेरे बारे में सब पता चल जाएगा. और सच में गूगल पर उसके बारे में पूरी जानकारी थी. दरअसल, दिल्ली में कुख्य़ात और बदनाम होने के लिए आजकल गुंडों ने एक नया तरीका ढूंढ लिया है. अब वे खुद की और अपने गैंग की मार्केटिंग सोशल मीडिया पर कर रहे हैं, वो भी खुलेआम. जो गैंगस्टर उस शख्स से बात कर रहा था, वो था राजेश भारती. वो खुद को गूगल में ढूंढने के लिए उस शख्स से कह रहा था. और देखिए सचमुच गूगल पर वो गैंगस्टर मौजूद है. ये अलग बात है कि दिल्ली का वो कुख्यात गैंगस्टर अब खुद इस दुनिया में मौजूद नहीं है. इसी महीने दिल्ली पुलिस ने एक एनकाउंटर में राजेश भारती और उसके तीन साथियों को मार गिराया था. पर राजेश भारती तो बानगी भर है. वर्ना सच तो ये है कि दिल्ली के गैंगस्टर सड़कों और पोस्टरों से उठ कर अब सोशल मीडिया पर जा चिपके हैं. खौफ और दहशत की मार्केटिंग करने लगे हैं.

नीरज बवानिया, टिल्लू ताजपुरिया और गोगी गैंगस्टर से न जाने कितने ही अपराधी इन दिनों सोशल मीडिया में एक्टिव हैं. वहां उनके लटके-झटके, रंगबाज़ी, फायरिंग और स्टाइल देख कर किसी छोटे-मोटे म्यूज़िक एल्बम के हीरो, मॉडल या फिर जूनियर आर्टिस्ट होने का धोखा हो सकता है. लेकिन कभी शॉट गन, कभी पिस्टल, कभी गोलियों के ज़खीरे और कभी हाई एंड कारों के साथ फेसबुक से लेकर यू-ट्यूब जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर छाये रहने वाले ये नौजवान ना तो किसी अल्बम के हीरो हैं, ना मॉडल और ना ही कोई जूनियर आर्टिस्ट. बल्कि ये तो बात-बात पर ख़ून बहाने वाले दिल्ली के गैंगस्टर हैं.

इन लोगों ने अब सोशल मीडिया पर ख़ौफ़ और दहशत की मार्केटिंग शुरू कर दी है. वो मार्केटिंग जो उनके बाहर रहते हुए भी चलती रहती है और जेल में रहते हुए भी जारी है. इन गैंगस्टरों पर क़त्ल से लेकर लूटपाट और किडनैपिंग से लेकर डकैती जैसे तमाम गुनाहों के बेशुमार इल्ज़ाम हैं और इनके सिर पर पुलिस ने कोई हज़ार-बीस हज़ार से लेकर लाख-डेढ़ लाख तक के इनाम का ऐलान कर रखा है. लेकिन फिर भी ये गैंगस्टर ना तो किसी के दबाव में नज़र आते हैं और ना ही छुपते हैं. बल्कि फेसबुक से लेकर यूट्यूब और यहां तक कि कुछ के तो ट्विटर पर भी अकाउंट मौजूद हैं. ये और बात है कि ये बस पुलिस को ही नज़र नहीं आते.

अब सबसे पहले दिल्ली के सबसे बदनाम गैंगस्टर नीरज बवानिया की सोशल मीडिया में मौजूदगी पर ही नज़र डालिए. नीरज बवानिया ने फेसबुक पर एक नहीं, बल्कि दो-दो एकाउंट और पेज बना रखे हैं. इनमें एक एकाउंट में उसने अपनी पहचान पब्लिक फिगर की लिखी है, जबकि दूसरे पेज पर पॉलिटिशियन. लेकिन दोनों ही अकाउंट में गुंडे वाली धौंस और ठसक साफ झलकती है. फिर चाहे वो नीरज की तस्वीरों में हो, इनमें शेयर किए गए वीडियो या फिर लिखी गई लाइनों में. सबसे पहले तो नीरज बवानिया ने अपने दोनों एकाउंट में जो बैकग्राउंड पिक लगाई है, वो उसकी पुलिस की गिरफ्त में मौजूद लो एंगल से खींची गई एक ऐसी तस्वीर है, जो एक गैंगस्टर को लार्जर दैन लाइफ़ की इमेज बनाने की कोशिश करती है.

ठीक इसी तरह उसने हाल में ही में 12 जून को दोपहर 12 बजकर 57 पर एक वीडियो अपलोड किया है. ये टॉप एंगल से शूट किया गया वो वीडियो है, जिसमें नीरज बवाना को पुलिस हथकड़ियों में जकड़कर कहीं छापेमारी के लिए पहुंची है और पूरी सड़क पुलिस और तमाशबीनों की भीड़ से भरी है. इस वीडियो के साथ नीरज बवाना ने लिखा है."सिर्फ़ आवाज़ देने से कारवां रुका नहीं करते, देखा यह भी जाता है कि पुकारा किसने है." ज़ाहिर है, 12 जून को अपलोड किया गया ये वीडियो बताता है कि या तो तिहाड़ में बंद नीरज अपना एकाउंट जेल से ही ऑपरेट कर रहा है या फिर उसने अपने सोशल मीडिया एकाउंट को मैनेज करने के लिए बाकायदा किसी को अपांइट कर रखा है. यूट्यूब पर तो ख़ैर उसके कई वीडियोज़ मौजूद हैं, जिनमें वो कहीं पुलिस की हिरासत दिख रहा है, तो कहीं पार्टी करते हुए. जबकि तकरीबन हर वीडियो के बैकग्राउंड में पंजाबी गाने बज रहा है.

लेकिन ये तो रही एनकाउंटर में मारे गए भारती और जेल में बंद नीरज की बात. दिल्ली के बाकी गैंगस्टर भी सोशल मीडिया पर शेखी बघारने के मामले में किसी से पीछे नहीं हैं. चाहे वो नीरज का चेला टिल्लू ताजपुरिया हो या फिर उसका दुश्मन नंबर एक गोगी गैंगस्टर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button