कोरोना के मामलों में मामूली इजाफा, 24 घंटों में मिले 15823 केस और 22844 मरीज ठीक

 नई दिल्ली 
 कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में मंगलवार को दिखी एक बड़ी गिरावट के बाद बुधवार को फिर से इजाफा हुआ और नए केस 15 हजार से ऊपर रिकॉर्ड किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना वायरस के 15,823 नए मरीज मिले हैं, जबकि 22,844 मरीजों की रिकवरी हुई है। इसके अलावा बीते एक दिन में कोरोना वायरस की वजह से 226 लोगों की मौत हुई है और मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4,51,189 हो गया है।
कुल केसों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत देखें तो यह भी अब 0.61% ही बचा है, जो मार्च 2020 से सबसे कम है। कोरोना के नए केसों की रफ्तार जिस तरह से कम हो रही है, उससे आने वाले दिनों में संक्रमण से जीतने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। इसी साल अप्रैल और मई के दौरान कोरोना केसों के कहर को देखते हुए अब स्थिति काफी अच्छी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीकाकरण के चलते भी यह स्थिति देखने को मिली है। अब तक देश में 96.43 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं। यही नहीं इसी महीने के अंत तक यह आंकड़ा एक अरब के पार पहुंच सकता है।

कोरोना टीकों की यह रफ्तार कोरोना के खिलाफ जंग में उत्साह बढ़ाने वाली है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक सभी वयस्कों को कोरोना टीका लगाने का ऐलान किया है। वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत इसी साल 15 जनवरी को हुई थी। तब से अब तक देश में इतनी बड़ी संख्या में टीके लगना कोरोना के खिलाफ जंग में एक बड़ी बढ़त है। गौरतलब है कि फेस्टिव सीजन से पहले कोरोना से मिली राहत ने बाजार की उम्मीदें भी परवान चढ़ा दी हैं। दिवाली के आसपास इससे बाजार में रौनक बढ़ सकती है। इससे इकॉनमी को रफ्तार मिलने की उम्मीद जताई जा रही है और बीते दो तिमाहियों के आंकड़े भी इसका संकेत देते हैं।

Back to top button