गन्ना किसानों के लिए योगी सरकार की खास योजना 

 मेरठ 
गन्ना क्रय केन्द्रों पर गन्ना किसानों की घटतौली को रोकने के लिए योगी सरकार ने इस बार कड़े प्रबंध किये हैं। गन्ना विभाग के अधिकारियों को जहां निर्देश दिये हैं कि यदि कहीं किसी तरह की गड़बड़ी पायी जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। वहीं दूसरी ओर सरकार ने आदेश दिए हैं कि इस तरह के तौल केंद्र मॉडल के रूप में स्थापित किये जाएंगे,जहां घटतौली की संभावना नहीं होगी।

मेरठ में चीनी मिलों के करीब 550 गन्ना क्रय केंद्र हैं। पेराई सत्र के दौरान इन पर किसान गन्ना लेकर पहुंचते हैं। अक्सर शिकायत मिलती है कि तौल केंद्र पर तैनात कर्मचारी मिलीभगत कर गन्ने की घटतौली करते हैं, जिससे किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ता है। इस बार सरकार के निर्देश पर गन्ना विभाग ऐसी व्यवस्था कर रहा है, जिससे कि किसान के गन्ने की घटतौली न हो सके।

जिला गन्ना अधिकारी डॉ दुष्यंत कुमार ने बताया कि में कुछ मॉडल क्रय केन्द्र बनाए जा रहे हैं। इन मॉडल गन्ना क्रय केंद्रों पर 24 घंटे गन्ने की खरीद होगी। किसानों को बैठने के लिए यहां टीन शेड भी बनाए जाएंगे। उनके लिए पीने के पानी और शौचालाए आदि भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा इन मॉडल तौल केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक्स कांटे लगाए जाएंगे ताकि क्रय केंद्र पर किसी तरह की घटतौली न की जा सके। बारिश होने पर क्रय केंद्र पर पानी आदि भर जाने से होने वाली परेशानी से बचने के लिए भी विशेष उपाय किये जा रहे हैं। 

Back to top button