कड़कनाथ मुर्गे सेहत के लिए फायदेमंद

          
जब देश के मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का नाम कड़कनाथ मुर्गे के बिजनेस से जुड़ा है, तब से हर कोई जानना चाहता है कि आखिर में कड़कनाथ मुर्गा पालन कैसे आम पोल्ट्री फार्म से अलग है? अगर कोई कड़कनाथ मुर्गे का फार्म खोलना चाहे तो कैसे इसकी शुरुआत करे?

कड़कनाथ मुर्गा दुनिया भर में अपनी खास पहचान बना चुका है. भारत में इस कारोबार का मुख्य केंद्र मध्य प्रदेश के झाबुआ में है. मध्य प्रदेश के कड़कनाथ मुर्गे को GI Tag भी मिला हुआ है. लेकिन अब धीरे-धीरे देश के दूसरे राज्यों में भी लोग कड़कनाथ मुर्गा पालन की तरह रुख कर रहे हैं.

कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह पूरी तरह से काला होता है. यही नहीं, इसका मांस काला और खून भी काला होता है. कड़कनाथ मुर्गे का मांस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें आयरन और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है. जबकि कोलेस्ट्रॉल का मात्रा बेहद कम होता है. जिससे हॉर्ट और डायबिटीज के रोगियों के लिए यह चिकन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

अब जब कड़कनाथ मुर्गे की इतनी खासियत है तो फिर इसकी डिमांड भी हमेशा रहती है. इसलिए यह बेहतर कमाई का भी जरिया है. यही नहीं, सरकार भी पोल्ट्री फार्म के लिए आर्थिक मदद देती है. जिससे कई राज्यों में अब लोग कड़कनाथ मुर्गा पालन से जुड़ रहे हैं.

अच्छी-खासी कमाई
कड़कनाथ मुर्गी के चूजे का रेट 70-100 रुपये के बीच है. इसके एक अंडे का रेट 20-30 रुपये तक होता है. कड़कनाथ चिकन आमतौर पर 700-1000 रुपये किलो तक बिकता है. वहीं सर्दियों में जब मांस की खपत ज्यादा होती है, उस वक्त कड़कनाथ मुर्गे के मांस की कीमत 1000-1200 रुपये किलो तक पहुंच जाती है.

धोनी में आजमा रहे हैं इसमें हाथ

जहां तक इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की बात है तो वे क्रिकेट के बाद अब किसानी और पशुपालन (Poultry Farming) के क्षेत्र में भाग्य आजमा रहे हैं. धोनी ने मध्य प्रदेश के झाबुआ से कड़कनाथ के चूजों की पहली खेप इसी साल की शुरुआत में मंगाई थी. जिसे वो तैयार कर बाजार में बेच चुके हैं, और अब वो कड़कनाथ मुर्गा पालन को विस्तार दे रहे हैं.

Back to top button