शिवराज सरकार पेंशनरों के डीआर में पांच प्रतिशत वृद्धि करने की तैयारी में

भोपाल
 शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों का महंगाई भत्ता आठ प्रतिशत बढ़ाने के बाद अब राज्य सरकार पेंशनरों की महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि कर सकती है। इसके लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। महंगाई राहत में पांच प्रतिशत वृद्धि का प्रस्तावित की गई है। दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने पांच प्रतिशत महंगाई राहत बढ़ाई है। इसी हिसाब से प्रदेश में वृद्धि होगी क्योंकि दोनों राज्यों के बीच महंगाई राहत को लेकर सहमति होना आवश्यक है।

प्रदेश सरकार ने अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता आठ प्रतिशत बढ़ाकर बीस प्रतिशत कर दिया है। इसका भुगतान भी नवंबर में प्राप्त वेतन में कर दिया गया है लेकिन महंगाई राहत बढ़ाने को लेकर निर्णय होना अभी बाकी है। दरअसल, पेंशनर की महंगाई राहत बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच सहमति होना अनिवार्य है क्योंकि वर्ष 2000 के पहले की महंगाई राहत के भुगतान का भार 74 प्रतिशत मध्य प्रदेश और 26 प्रतिशत छत्तीसगढ़ को उठाना पड़ता है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पांच प्रतिशत महंगाई राहत बढ़ाकर जुलाई से देने का निर्णय लिया है। इसी हिसाब से वित्त विभाग ने भी प्रस्ताव तैयार किया है पर इसमें भुगतान अक्टूबर से दिए जाने की बात कही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के स्तर से प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद इसे छत्तीसगढ़ सरकार को भेजकर बताया जाएगा कि राज्य में अक्टूबर से भुगतान किया जाएगा। पेंशनर्स एसोसिएशन मध्य प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश दत्त जोशी का कहना है कि जब एक बार सहमति बन चुकी है तो फिर प्रस्ताव भेजने में विलंब क्यों किया जा रहा है। पेंशनरों में इसको लेकर आक्रोश है। सरकार को पेंशनर की स्थिति को समझना चाहिए।

Back to top button