उच्च शिक्षा विभाग: 10 दिसंबर तक साढे पांच लाख स्टूडेंट्स बदल सकेंगे अपने कोर्स

भोपाल
प्रदेश के 1301 निजी और सरकारी कॉलेजों में छह लाख 58 हजार विद्यार्थियों के प्रवेश हुए हैं। इसमें से करीब 85 हजार विद्यार्थी अपने कोर्स को बदल चुके हैं। करीब साढेÞ पांच लाख विद्यार्थी अपना कोर्स बदना चाहते हैं, तो विभाग ने उन्हें 10 दिसंबर तक का समय दिया है। विद्यार्थी आॅनलाइन के साथ आॅफलाइन भी विकल्प दे सकते हैं।

उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेज और विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया पर विराम लगा गया है। प्रवेशरत छह लाख 58 हजार विद्यार्थी मेजर, माइनर, वैकल्पिक विषय एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम आदि में परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकेंगे। छात्र द्वारा निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्रस्तुत कर विषय परिवर्तन मेजर, माइनर, इलेक्ट्रिक, वोकेशनल एवं फील प्रोजेक्ट आदि संबंधी कार्रवाई की जा सकती है। छात्र चाहे तो एमपी आॅनलाइन के पोर्टल के माध्यम से भी विषय परिवर्तन संबंधी आवेदन कर सकते हैं लेकिन कक्षा परिवर्तन संबंधी कार्यवाही के लिए छात्र को कॉलेज में उपस्थित होना अनिवार्य है। पूर्व में कोर्स बदलने वाले करीब 85 हजार विद्यार्थी दोबारा से कोर्स बदलने की प्रक्रिया में भागीदारी नहीं कर सकते हैं।

कोविड संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा प्रथम चरण में प्रदेश के 45 प्लस के एवं द्वितीय चरण में 18 प्लस के नागरिकों को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है, जो विद्यार्थी छात्र 30 अक्टूबर 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं किए हैं, ऐसे छात्रों वैक्सीनेशन न होने की स्थिति में भी कॉलेज आने की अनुमति प्रदान की जाती है। विभाग ने कोर्स बदलने नियम तैयार किए हैं। इसके तहत सत्र 2021-22 कक्षा विषय परिवर्तन के लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप पत्र में होना अनिवार्य है। आवेदन का प्रारूप उच्च शिक्षा विभाग के नवीन निर्देश पर एमपी आॅनलाइन के पोर्टल पर मौजूद रहेगा। हरेक कॉलेज द्वारा आवेदन पत्र का प्रारूप छात्रों को उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

Back to top button