दुनिया में सबसे सस्ता 1.87 रुपये प्रति लीटर, नेपाल-श्रीलंका में महंगा हुआ पेट्रोल, भारत में 28 दिन से नहीं बढ़े दाम

नई दिल्ली
आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि एक डिब्बी माचिस की कीमत से कम में एक लीटर पेट्रोल भी मिलता है। दुनिया में सबसे सस्ते पेट्रोल की कीमत 1 रुपये 87 पैसे है, जबकि भारत में होमलाईट माचिस की कीमत 2 रुपये। सबसे सस्ता पेट्रोल की कीमत वेनेजुएला में है। वहीं, दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में 194.29 रुपये लीटर मिलता है।

बेचने वाले टॉप-10 देशों में 21 दिन के दौरान कई देशों में दाम बढ़ गए, जबकि भारत में 28 दिनों से दाम स्थिर हैं। दिवाली से एक दिन पहले मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने और कुछ राज्यों में वैट में कटौती के बाद भारत में पेट्रोल की कीमत अब कुछ शहरों में ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार है।

दिल्ली में 8 रुपया और सस्ता हो गया पेट्रोल
भारत के तमाम राज्यों के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की कटौती की है। इस वजह से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट को 30% से घटाकर 19.40% कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर है।