कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष बनने जोड़तोड़ शुरू

भोपाल
प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष को बदलने की सुगबुगाहट के बीच पार्टी के अंदर जमावट का दौर तेज हो गया है। भोपाल से लेकर दिल्ली तक कई मुस्लिम नेता अध्यक्ष बनने की दौड़ में सक्रिय हो गए हैं। अपने समर्थक को इस पद पर नियुक्त करवाने के लिए बिहार से जुड़े एक पूर्व केंद्रीय मंत्री तक दिल्ली में सक्रिय हैं। इन सब के बावजूद यह लगभग तय माना जा रहा है कि इस विभाग का अध्यक्ष मालवा क्षेत्र से ही बनाया जाएगा।

सूत्रों की मानी जाए तो प्रदेश कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष मुजीब कुरैशी को जल्द ही पद से मुक्त किया जाने वाला है। उनकी जगह पर इस पद की किसे जिम्मेदारी दी जाए इसकी हलचल भोपाल से लेकर दिल्ली तक दिखाई देने लगी है। मुस्लिम वर्ग से कई नेता भोपाल से लेकर दिल्ली तक सक्रिय हो चले हैं। इंदौर के डॉ. अमीन उल खान सूरी के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद दिल्ली मे लॉबिंग कर रहे हैं।

अल्पसंख्यक विभाग के राष्टÑीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी प्रदेश के एक विधायक के मित्र हैं। इसके चलते ये विधायक भी अपने समर्थक को अल्पसंख्यक विभाग की कमान दिलाने के लिए सक्रिय हैं। विधायक भी इंदौर के शेख अलीम को पद पर नियुक्त करवाना चाहते हैं। अलीम पूर्व पार्षद भी रह चुके हैं, प्रदेश कांग्रेस में भी उनके पास अहम पद है। अनवर कादरी भी इस दौड़ में शामिल हैं।  हालांकि इस नियुक्ति में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की सहमति सबसे अहम मानी जा रही है।

Back to top button