जिला अस्पताल में पहली बार दो मरीजों के पैर की हड्डी का हुआ मेजर आपरेशन

बेमेतरा। जिला अस्पताल में पहली बार दो मरीजों के पैर की टूटी हुई हड्डी का सफल आॅपरेशन किया गया। जिला अस्पताल में दोनों मरीजों का आॅपरेशन आयुष्मान भारत योजना और जीवनदीप समिति के अंतर्गत निशुल्क किया गया है। हितग्राही नमन कुर्रे और ईश्वर दास मानिकपुरी का आपरेशन जिला अस्पताल में किया गया। दोनों लाभाथीर्यों के आपरेशन की प्रक्रिया पांच घंटे तक चलने के बाद सफलतापूर्वक आॅपरेशन पूरा किया गया ।

इस सम्बन्ध में सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ वंदना भेले ने बताया, जिला अस्पताल में इस तरह का यह पहला आॅपरेशन था। प्राइवेट अस्पताल में हड्डी के आॅपरेशन का खर्च लगभग 40,000 रुपए तक आता है। लेकिन मरीज के परिजनों और अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने आॅपरेशन में सहयोग प्रदान कर जिला अस्पताल में अब हड्डी के आपरेशन की शुरूआत कर दी है जोकि जिले के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में सुविधाओं के विस्तार में एक बड़ी उपलब्धि है। इस आॅपरेशन में अस्पताल प्रशासन एवं स्टॉफ का सराहनीय सहयोग रहा। जिला अस्पताल में इस तरह का यह पहला आॅपरेशन था। जिला अस्पताल में हड्डी का आपरेशन शुरू होने के बाद अब जिले के मरीजों को राजधानी में रिफर करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद साहू ने बताया, सप्ताह भर पहले 11 वर्षीय बालक नमन कुर्रे को बेरला सीएचसी में भर्ती कर जिला अस्पताल रेफर किया गया था। ग्राम लेंजवारा निवासी नमन का बैल गाड़ी से गिरने पर दाहिने जांघ की हड्डी टूट गई थी। इस वजह से पैर में दर्द से कराह रहा था। डॉ. अरविंद साहू से जब नमन के परजिनों की ओपीडी मुलाकात हुई तो डॉ. साहू ने बच्चे का इलाज निशुल्क करने को सिविल सर्जन से चर्चा कर आॅपरेशन करने का निर्णय लिया गया। सिविल सर्जन ने आॅपरेशन के लिए जरुरी सामाग्री रायपुर से आॅडर कर मंगवायी। तीन चार दिन की तैयारियों के बाद मंगलवार यानी 7 दिसंबर को जिला अस्पताल के ओटी में ढाई घंटे तक चले आॅपरेशन में नमन के पैर की टूटी हुई हड्डी का आॅपरेशन कर राड डाल कर जोड़ा गया, आॅपरेशन के मरीज पूर्णत: स्वस्थ्य है।

इसी तरह आज नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम बघुली निवासी ईश्वर दास मानिकपुरी उम्र 48 वर्ष का ऐक्सिडेंट होने से पैर की हड्डी टूट गई थी। नवागढ़ सीएचसी से ईश्वरदास को जिला अस्पताल बेमेतरा रेफर किया गया। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद साहू के नेतृत्व में ईश्वर दास के पैर का आॅपरेशन कर प्लेट डाली गई। दोनों ही आॅपरेशन सफलतापूर्वक टीम के द्वारा किये गये। डॉ. अरविंद साहू के प्रयास ने नमन और ईश्वर का निशुल्क आॅपरेशन का कर एक बार फिर दोनों मरीज को अपने पैरों पर खड़ा कर देने का प्रयास किया है।

आॅपरेशन को सफल बनाने के लिए हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद साहू, एनेस्थिया विशेषज्ञ डॉ अविनाश बंजारे, ओटी प्रभारी कुमारी रेखा कविलास, ओटी टेक्निशियन धीवादास व स्टॉफ नर्स रुखमणी साहू सहित अन्य मेडिकल स्टॉफ टीम का सहयोग रहा।

Back to top button