शिवलिंग को घर में रखने से ऐसा भी हो सकता है, यकीनन नहीं जानते होंगे आप !

सावन में शिव को खुश करने के लिए लोग नाजाने क्या कुछ नहीं करते। मगर कभी-कभी ये भोलेनाथ की भक्ति में इतना डूब जाते हैं कि जाने-अनजाने में कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसका उन्हें भुगतान भुगतना पड़ता है। मंदिरों में शिव जी की प्रतिमा के साथ-साथ शिवलिंग की पूजा करते हैं। इसके अलावा लोग अपने घर में भी शिव जी के चित्र आदि रखते हैं और उसकी पूजा करते हैं। यूं तो हिंदू धर्म में घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाएं रखी जा सकती हैं मगर कुछ मान्यताओं के अनुसार घर में शिवलिंग रखना अच्छा नहीं माना जाता लेकिन ऐसा क्यों है ये किसो को नहीं पता तो आइए जानतें हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई इससे जुड़ी खास जानकारी-

कहा जाता है कि भगवान शिव का लिंग रूप यानि ‘शिवलिंग’ अपार ऊर्जा का प्रतीक होता है। सकारात्मक ऊर्जा के लिए इसका शीतल रहना अति आवश्यक होता है। अब मंदिर में स्थापित शिवलिंग पर लगातार या तो आने वाले भक्तगण जल चढातें रहतें हैं या फिर शिवलिंग के ऊपर एक जल से भरा कलश लटकाकर शिवलिंग पर निरंतर जल चढ़ाया जाता है, जिससे शिवलिंग से लगातार ऊर्जा निकलती रहती है जिसके फलस्वरूप आसपास का वातावरण सकारात्मक और शुभ रहता है। मगर घर में स्थापित शिवलिंग पर निरंतर जलाभिषेक करना संभव नहीं हो पाता और न ही शिवलिंग की पूजा-अर्चना से सम्बंधित अन्य नियमों का यथोचित पालन करना आसान होता है। जिस कारण इसे घर में नहीं रखना चाहिए।

जैसे कि हमने ऊपर बताया कि घर पर स्थापित शिवलिंग से इतनी ज्यादा ऊर्जा पैदा हो जाती है कि ये घर में कई परेशानियों का सबब बन सकती है, जिससे परिवार के लोगों को सिरदर्द, मानसिक तनाव, शारीरिक व्याधियां और क्रोध आदि जैसी समस्याओं मुश्किलें आ सकती हैं। माना जाता है ये ऊर्जा खासतौर से घर की महिलाओं को नुक्सान पहुंचाती है, जिससे उनमें तनाव, अनेक तरह के रोग उत्पन्न हो सकते हैं।

कभी भी शिवलिंग को अंधेरे वाले स्थान या बंद कमरे में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से शिवलिंग नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने लगता है, जिसके परिणाम बहुत भंयकर साबित हो सकते हैं।

तो वास्तु और ज्योतिष के मुताबिक इन्हीं सब कारणों के चलते ही शिवलिंग को घर में नहीं रखना चाहिए। शिवलिंग को पर्याप्त स्थान और निरंतर जलाभिषेक की ज़रूरत होती है, जो केवल मंदिर में ही संभव है, इसलिए गलती से भी घर में न रखें।

Back to top button