कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम टीकाकरण है। आज प्रदेश में टीकाकरण के लिए महाअभियान चल रहा है। प्रदेश की 94 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को पहला डोज और 71 प्रतिशत पात्र जनसंख्या को कोरोना टीकाकरण का दूसरा डोज लग चुका है। शेष रहे सभी पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए स्वयं आगे आना होगा। प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह अपने परिचित और परिजन को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री चौहान स्मार्ट उद्यान में पौध-रोपण के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अस्पतालों में सभी व्यवस्था जैसे ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन की लाइन, ऑक्सीजन बेड आदि का मॉक ड्रिल कर व्यवस्थाओं का परीक्षण कर लिया गया है। अन्य व्यवस्थाओं में उपकरण, दवाई, वेंटीलेटर, कंसंट्रेटर, कोविड केयर सेंटर आदि को तैयार कर रखा जा रहा है। सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार के जिलों के अस्पतालों की व्यवस्था स्वयं जाकर देख रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सामना करने की पूरी तैयारी रहे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार दो स्तर पर कार्य कर रही है। प्रथम प्रयास यह है कि संक्रमण फैल ही न पाए। इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ करना, सावधानियाँ बरतना, जनता के सहयोग से कोरोना गाईड लाइन का पालन करवाने के प्रयास जारी हैं। प्रदेश में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप सक्रिय हो गए हैं। पंचायत, ब्लॉक और जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप प्रशासन के साथ खड़े होंगे। राज्य सरकार सभी व्यवस्थाएँ बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। हमारा प्रयास है कि एक तो लहर आए ही नहीं और यदि कुछ प्रभाव होता भी है तो राज्य सरकार उसका सामना कर सके।

Back to top button