अमेरिका, रूस और इजरायल ने कहा- बिपिन रावत की मौत से हमने सच्चा दोस्त खोया, चीन-पाक ने भी जताया दुख

नई दिल्ली
देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत समेत कुल 13 लोगों की बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में जान चली गई है। हादसे में बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत की भी मौत हो गई है। इस सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत के निधन पर अमेरिका, रूस और इजरायल ने कहा कि उन्होंने सच्चा दोस्त खो दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान समेत और भी कई देश रावत और अन्य सैन्य कर्मियों के निधन पर दुख व्यक्त किए हैं।

अमेरिकी दूतावास ने रावत और दुर्घटना में मारे गए अन्य लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने देश के पहले सीडीएस के रूप में भारतीय सेना में परिवर्तन के एक ऐतिहासिक दौर का नेतृत्व किया। बयान में कहा गया, "वह अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के एक बड़े विस्तार की देखरेख करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के एक मजबूत दोस्त और भागीदार थे।' दूतावास ने सितंबर महीने में सैन्य डेवलपमेंट और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उनकी अमेरिकी यात्रा का भी जिक्र करते हुए कहा कि उनकी विरासत जारी रहेगी।

वहीं, रूसी राजदूत निकोले कुदाशेव ने एक ट्वीट में रावत की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि भारत ने अपने महान देशभक्त और समर्पित हीरो को खो दिया है। एक अन्य ट्वीट में कुदाशेव ने कहा "रूस ने एक बहुत करीबी दोस्त खो दिया है, जिसने हमारी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाई है। भारत के साथ मिलकर दुख व्यक्त करते हैं। अलविदा दोस्त! अलविदा, कमांडर! इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने रावत को इजरायली रक्षा बलों (IDF) और इजरायल के रक्षा प्रतिष्ठान का सच्चा साथी बताया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सीडीएस रावत ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया। गैंट्ज ने इजरायल के रक्षा प्रतिष्ठानों की ओर से संवेदना व्यक्त की और सीडीएस रावत और अन्य की मौत व्यक्तिगत दुख भी जताया है।

भारत में इजरायल के राजदूत और पूर्व मिलिट्री अधिकारी नओर गिलोन ने कहा कि हेलिकॉप्टर दुर्घटना में रावत और अन्य की मौत से उन्हें गहरा सदमा पहुंचा है और वो दुखी हैं। उन्होंने कहा 'इजरायल के लोग भारतीय नायकों की निधन के शोक में भारतीय लोगों और सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।' वहीं, पाकिस्तानी सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में कहा है कि संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल नदीम रजा और सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा ने हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जरनल बिपिन रावत और उनकी पत्नी और अन्य लोगों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की है। इसके अलावा पाकिस्तान वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू ने भी दुर्घटना में रावत और अन्य की मौत पर शोक व्यक्त किया है।

वहीं, भारत में चीन के राजदू ने ट्वीट कर कहा 'हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य के दुखद निधन पर गहरी संवेदना। मेरी संवेदना जनरल बिपिन रावत के परिवार के सभी सदस्यों के साथ है।

Back to top button