RGPV : 30 दिंसबर से होंगे 4 और 8वें सेमेस्टर के एग्जाम

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तीस दिसंबर से चौथे से आठवें सेमेस्टर के आॅनलाइन एग्जाम लेने के बाद बीस जनवरी से प्रैक्टिकल लेगा। इन परीक्षाओं के रिजल्ट पूर्व परीक्षा के प्राप्तांक और वर्तमान की आॅनलाइन एग्जाम के अंकों को समायोजित कर जारी किये जाएंगे। आरजीपीवी करीब एक लाख विद्यार्थियों के रिजल्ट इसी पैटर्न से तैयार करेगा।

आरजीपीवी तीस दिसंबर से एक लाख विद्यार्थियों के आनलाइन एग्जाम लेना शुरू करेगा। इसी बीच बीस जनवरी प्रैक्टिकल भी शुरू हो जाएंगे, जो 29 जनवरी तक चलेंगे। आनलाइन होने के कारण विद्यार्थियों को अपने घर पर लगे डेस्कटाप या लेपटाप से परीक्षाएं देंगे। आॅनलाइन परीक्षा में वेब कैमरा का इस्तेमाल करना होगा। इसी कैमरे से आरजीपीवी विद्यार्थियों की निगरानी करेगा। विद्यार्थी परीक्षा में नकल तो नहीं कर रहा है। यहां तक विद्यार्थी की हर हरकत पर आरजीपीवी अधिकारियों की नजरें जमीं रहेंगी।

आरजीपीवी आनलाइन एग्जाम में मल्टीच्वाइस के 60 प्रश्न पूछेगा। विद्यार्थियों के इंटरनल और एक्सटर्नल एग्जाम हो चुके हैं। उनके अंक आरजीपीवी पहुंच गए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले करीब एक लाख विद्यार्थियों के पूर्व के एग्जाम के अंक भी आरजीपीवी के पास सुरक्षित हैं। इसलिए आनलाइन एग्जाम के अंक और पूर्व प्राप्तांक को मिलाकर अंतिम रिजल्ट तैयार किया जाएगा। हालांकि ये व्यवस्थ गत वर्ष के एग्जाम में भी लागू की गई थी, लेकिन वर्तमान में आफलाइन एग्जाम के चलते इस व्यवस्था को हटा दिया गया था, लेकिन शासन के आदेश के तहत आनलाइन एग्जाम कराने के लिये आरजीपीवी को व्यवस्था को दोबारा से लागू करने कार्यपरिषद से मंजूरी लेना पडी। ईसी से मंजूरी मिलने के बाद स्कीम को लागू कर पेपर तैयार किये जा रहे हैं।

विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। चौथे से आठवें सेमेस्टर तक की आनलाइन परीक्षा में करीब एक लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। उन्हें पेपर हल करने सिर्फ दो घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक का रखा गया है।

 

Back to top button