इग्नू दिसंबर 2021 परीक्षा केंद्र में बदलने के लिए खुली अप्लीकेशन विंडो, 2 जनवरी तक मौका

नई दिल्ली
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा दिसंबर 2021 सत्रांत परीक्षाओं के लिए पंजीकरण किए छात्र-छात्राओं के परीक्षा केंद्र में संशोधन के लिए अप्लीकेशन विंडो ओपेन कर दी गयी है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, दिसंबर 2021 टीईई के सेंटर चेंज के लिए विंडो मंगलवार, 28 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक ओपेन रहेगी। ऐसे में जो परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव करना चाहते हैं, वे इग्नू के परीक्षा पोर्टल, exam.ignou.ac.in पर उपलब्ध कराए गए मॉड्यूल के माध्यम से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपना इनरोलमेंट नंबर, प्रोग्राम और जन्म-तारीख भरकर लॉग-इन करना होगा।

ध्यान रखें इन नियमों का
स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए, इग्नू के अपडेट के अनुसार, पूर्व चयनित परीक्षा शहर में ही बदलाव के आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। इसके साथ ही, जम्मू एवं श्रीनगर क्षेत्रीय केंदों में एग्जाम सेंटर में बदलाव नहीं किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपने पहले चुने गये परीक्षा केंद्र में सिर्फ एक बार ही संशोधन कर सकेंगे। हालांकि, नये परीक्षा केंद्र का आवंटन वहां उपलब्ध बैठने की क्षमता और इंफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर करेगा। एक बार स्टूडेंट्स ने यदि परीक्षा केंद्र संशोधन के लिए आवेदन कर दिया, तो फिर उसमें फिर बदला नहीं जा सकेगा।

इग्नू दिसंबर 2021 सत्रांत परीक्षाएं 20 जनवरी से
इससे पहले इग्नू द्वारा जारी दिसंबर 2021 टीईई डेटशीट के अनुसार परीक्षा का आयोजन देश भर में बनाए गए विभिन्न केंद्रों पर 20 जनवरी 2022 से किया जाना है। साथ ही, इग्नू टीईई दिसंबर 2021 परीक्षाएं 23 फरवरी तक चलेंगी। विभिन्न कोर्सेस के स्टूडेंट्स इग्नू के पोर्टल, ignou.ac.in पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से इग्नू दिसंबर 2021 टीईई डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

पंजीकरण 31 दिसंबर तक
दूसरी तरफ, जिन स्टूडेंट्स ने दिसंबर 2021 टीईई के लिए अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे इग्नू के परीक्षा पोर्टल पर जाकर 31 दिसंबर तक पंजीकरण कर सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स को 1100 रुपये का विलंब शुल्क भी भरना होगा, जो कि निर्धारित परीक्षा शुल्क 200 रुपये प्रति कोर्स से अलग होगा। बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन 23 दिसंबर को समाप्त हो गए थे।

 

Back to top button