डेट्स बर्फी

सामग्री
3 कप खजूर
1/4 कप सूखा नारियल
1-1.5 कप मेवे (बादाम, काजू, पेकान, अखरोट बारीक कटे हुए)
1/4 कप किशमिश बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच घी
1 बड़ा चम्मच खसखस ​​+ गार्निश के लिए एक्स्ट्रा
1/4 कप बारीक कटा हरा पिस्ता सजाने के लिए

विधि
– डेट्स बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज निकाल कर छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए। इसके साथ ही बचे हुए ड्राई फ्रूट्स को भी बारीक काट लें और साइड में रख दें।

– अब एक पैन में नारियल को हल्का भून लें। इसे निकाल कर एक-एक करके सारे बचे हुए मेवों को हल्का सा भून लीजिए और सभी को एक बड़े बाउल में निकालकर ठंडा होने दें।

– अब इसी कड़ाही में थोड़ा सा घी गर्म करें। घी गरम होने पर इसमें खसखस ​​डालकर तड़कने दें। इसके बाद इसमें खजूर, किशमिश डालें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक या तब तक पकाएं जब तक कि खजूर नरम न हो जाए और एक गांठ न बन जाए।

– इस मिश्रण में बचे हुए सूखे मेवे डालें और जल्दी से मिलाएं, ताकि सभी सामग्री आपस में मिल जाएं और डो की तरह बन जाए। अब गैस बंद कर दें और 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

– अब इस मिश्रण का बेलनाकार रोल बना लें और इसके ऊपर बची हुई खसखस और बारिक कटा हुआ पिस्टा डालें। इसे 30-40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। एक बार जमने के बाद इसे 1 सेंटीमीटर के टुकड़ों में काट लें।

– तैयार है शुगर फ्री और हेल्दी डेट्स बर्फी, नए साल पर अपने घरवालों और महमानों का इस हेल्दी मिठाई से मुंह मीठा करवाएं और फिट रहने का संकल्प लें।