यूपी में गांवों को इंटरनेट तथा कामन स‌र्विस सेंटर की मिलेंगी सुविधाएं, निर्देश जारी

 लखनऊ

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। गांवों में आधारभूत अवसंरचना क्षेत्र में व्यक्तिगत शौचालय, पेयजल, विद्युत संयोजन, ग्राम पंचायत स्तर पर इंटरनेट कनेक्शन, कामन सर्विस सेन्टर, पीएमजीएसवाई के तहत सर्वऋतु मार्ग, आवास आदि सुविधाएं ग्रामीणों को उपलब्ध कराने को कहा है। इसके साथ ही किसानों की दिक्कतें दूर करने के लिए 01 से 10 जनवरी तक अभियान चलाकर छुट्टा गोवंश को गो आश्रय केंद्र भेजने का निर्देश भी दिया है।

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को महत्वाकांत्री जनपदों के रूपांतरण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा बैठक में उपरोक्त निर्देश दिए। रूपांतरण कार्यक्रम के तहत चयनित 08 महत्वाकांक्षी जनपदों बहराईच, बलरामपुर, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर तथा सोनभद्र की जनपदवार समीक्षा की। इनमें से वे जिले जहां पर स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास तथा आधारभूत अवसंरचना के संकेतकों में पिछले महीने की तुलना में गिरावट दर्ज की गई है योजनाबद्ध कामकर संकेतकों में सुधार करने के निर्देश संबंधित जिलाधिकारियों को दिए। जिन जिलों में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं वहां पर जिलाधिकारी फील्ड विजिट कर जनता का फीडबैक लें।  

युवाओं को अल्प व दीर्घकालीन कौशल प्रशिक्षण दिया जाए

रैकिंग में सुधार के लिए जिलों द्वारा स्वास्थ्य व पोषण क्षेत्र में सुधार के लिए संचालित योजनाओं को कुशलतापूर्वक लागू किया जाए। शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए विद्यालयों में बालिकाओं के लिए विशेष सुविधाओं की व्यवस्था, शौचालय, पीने का पानी तथा विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए। कौशल विकास के तहत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण, रोजगार, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अल्प तथा दीर्घकालीन प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।
    उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि वह गो आश्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर यह देखें कि कहीं पर किसी प्रकार की कोई कमी ना हो। भूसा, चारा, पानी, शेड के साथ-साथ ठंड से बचाव व इलाज आदि की समुचित व्यवस्था रहे।

Back to top button